हिमाचल में चुनाव की तारीख का ऐलान; इस वजह से नहीं हुई गुजरात चुनाव की घोषणा
Advertisement

हिमाचल में चुनाव की तारीख का ऐलान; इस वजह से नहीं हुई गुजरात चुनाव की घोषणा

चुनाव आयोग (Election Commission) ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) की तारीख का ऐलान कर दिया है. यहां एक ही एक चरण में विधानसभा चुनाव होगा. 12 नवंबर को मतदान और 8 दिसंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस यहां एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में हिमाचल में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि 12 नवंबर को मतदान और 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी. 
इस घोषणा के साथ ही हिमाचल में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. कुमार ने कहा है कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभनमुक्त चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आठ जनवरी को समाप्त हो रहा है. 

गुजरात चुनाव का नहीं हुआ ऐलान 
आयोग की तरफ से गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujrat Assembly Election) की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को खत्म हो रहा है. वहीं, हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आठ जनवरी को खत्म हो रहा है. हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा न करने पर निर्वाचन आयोग ने कहा कि परंपरा, मतदान की तारीखों में अंतर और मौसम सहित विभिन्न कारणों पर विचार के बाद ये फैसला लिया गया है. कुमार ने कहा, ‘‘कई राज्यों में चुनावों की घोषणा से कुछ के नतीजों के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. साथ ही आचार संहिता की अवधि भी लंबी हो जाती है.’’ 

क्या हिमाचल में बदलेगी सरकार ? 
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने वहां जीत दर्ज की थी. पिछले कुछ दशकों में इस राज्य में सत्ताधारी दल को दोबारो सत्ता में वापसी का इतिहास नहीं रहा है. यानी हर पांच साल बाद यहां सरकार बदल जाती है. एक बार भाजपा और एक बार कांग्रेस के पक्ष में जनादेश जाता रहा है. 

1.8 लाख मतदाता पहली बार डालेंगे वोट 
चुनाव आयोग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 55,07,261 मतदाता हैं. इनमें 27,80,208 पुरुष और 27,27,016 महिलाएं हैं. इस बार 1,86,681 मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. ये सभी 18 से 19 उम्र समूह के हैं. आयोग ने बताया कि 100 से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की तादाद 1,184 है, जबकि 80 से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की तादाद 1.22 लाख के करीब है. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 48.79 फीसदी मत हासिल हुए थे, जबकि कांग्रेस को 41.68 प्रतिशत मत मिले थे. निर्दलीय उम्मीदवारों को 6.34 प्रतिशत मत मिले थे.

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news