गांधी की पुण्यतिथि पर गोडसे-आप्टे स्मृति दिवस मनाने का ऐलान; कालीचरण का सम्मान!
Advertisement

गांधी की पुण्यतिथि पर गोडसे-आप्टे स्मृति दिवस मनाने का ऐलान; कालीचरण का सम्मान!

हिंदू महासभा ने महात्मा गांधी को अपशब्द कहने वाले कालीचरण को सम्मानित किया और गांधी के हत्यारों नाथूराम गोडसे और नारायण राव आप्टे को श्रद्धांजलि दी.  

धर्म गुरु कालीचरण महाराज

भोपाल/ग्वालियरः देश में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के रूप में मनाया गया पर हिंदू महासभा ने ग्वालियर में इतवार को महात्मा गांधी के हत्यारों नाथूराम गोडसे और नारायण राव आप्टे को श्रद्धांजलि दी. महासभा ने इस दिन को गोडसे-आप्टे स्मृति दिवस के रूप में मनाया. इस मौके पर हिंदू महासभा ने ग्वालियर के दौलतगंज स्थित अपने दफ्तर में आयोजित कार्यक्रम में महात्मा गांधी को अपशब्द कहने वाले हिन्दू धर्म गुरु कालीचरण महाराज सहित पांच कार्यकर्ताओं को ‘गोडसे-आप्टे स्मृति भारत रत्न सम्मान’ दे दिया.

हिंदू महासभा ने देश की आजादी के लिए कई बलिदानी दिए
इस मौके पर महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. जयवीर भारद्वाज ने आरोप लगाया कि चाहे भाजपा हो या कांग्रेस, दोनों ने ही देश की आजादी के लिए बलिदान होने वाले साधु-संतों व क्रांतिकारियों को भुला दिया. सम्मान देने के बाद भारद्वाज ने मीडिया को बताया कि हिंदू महासभा ने देश की आजादी के लिए कई बलिदान दिए. लोग भ्रम में नहीं रहें कि चरखे के कारण देश को आजादी मिली. उन्होंने आगे कहा कि आज के दिन दिल्ली के बिड़ला भवन से नाथूराम गोडसे व आप्टे को गिरफ्तार किया था. इसलिए आज से हिंदू महासभा पांच लोगों को गोडसे-आप्टे स्मृति भारत रत्न सम्मान दे रही है.

इन्हें दिया गया सम्मान 
यह सम्मान संत कालीचरण के साथ किशोर माहौर, पवन, आनंद माहौर व नरेश बाथम को दिया गया है. भारद्वाज ने बताया कि कालीचरण जेल में हैं इसलिए उन तक यह सम्मान पहुंचाने की जिम्मेदारी प्रमोद लोहपात्रे को दिया गया है. जब डॉ. भारद्वाज से पूछा गया कि भाजपा इसे गलत तरीके की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बता रही है तो उन्होंने कहा कि चाहे भाजपा सरकार हो या कांग्रेस की, दोनों ने ग्वालियर में 750 से ज्यादा साधु-संतों के बलिदान को नहीं बताया. इसी प्रकार देश की आजादी में सात लाख से ज्यादा लोगों की जानें गई, उनका जिक्र भी नहीं किया गया.

मध्यप्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा, देश में अभिव्यक्ति की आजादी है 
महासभा द्वारा कालीचरण और अन्य को ’गोडसे आप्टे स्मृति भारत रत्न’ से सम्मानित किए जाने के बारे में पूछे जाने पर मध्यप्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि यह केंद्र की मौजूदा भाजपा सरकार है जिसने महात्मा गांधी के काम को लोगों तक पहुंचाया है. उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा ’भारत रत्न’ (भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान) प्रदान करने की प्रक्रिया है. इसे सड़क पर खड़े किसी व्यक्ति को नहीं दिया जा सकता. उन्होंने कहा कि देश में अभिव्यक्ति की आजादी है. महात्मा गांधी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने के आरोप में महाराष्ट्र की ठाणे पुलिस ने कालीचरण को 19 जनवरी को छत्तीसगढ़ से गिरफ्तार किया है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news