"370 पर सवाल पूछने वाले अपने गिरेबान में झांके, 70 साल का हिसाब देने लायक हैं?"
Advertisement

"370 पर सवाल पूछने वाले अपने गिरेबान में झांके, 70 साल का हिसाब देने लायक हैं?"

अमित शाह ने कहा कि उन्होंने कहा कि मैं सदन के सभी सदस्यों को एक बार फिर समझा देने चाहता हूं कि कृप्या जम्मू-कश्मीर के हालात के समझें,

"370 पर सवाल पूछने वाले अपने गिरेबान में झांके, 70 साल का हिसाब देने लायक हैं?"

नई दिल्ली: लोकसभा (Loksabha) में केंद्रीय गृह मंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर जवाब देते हुए कांग्रेस से 70 सालों का हिसाब मांग लिया. 

यह भी पढ़ें: खेसारी लाल यादव के प्रोग्राम में लाठीचार्ज, एक्टर ने कहा- लाठी मत मारना, इनके बिना जिंदगी अधूरी है

अमित शाह ने कहा कि उन्होंने कहा कि मैं सदन के सभी सदस्यों को एक बार फिर समझा देने चाहता हूं कि कृप्या जम्मू-कश्मीर के हालात के समझें, राजनीति करने के लिए कोई ऐसा बयान न दें जिससे जनता गुमराह हो रही हो. 

यह भी पढ़ें: Holi को लेकर एक और Bhojpuri गाना रिलीज़, आते ही हो गया हिट, देखिए VIDEO

अमित शाह ने कांग्रेस पार्टी की तरफ से उठाए गए सवाल (धारा 370 के समय किए गए वादों का क्या हुआ?) का जवाब देते अमित शाह ने कहा,"17 महीने हुए धारा 370 हटे हुए, आप हमसे हिसाब मांग रहे हो लेकिन 70 साल आपने क्या किया इसका हिसाब लेकर आए हो क्या?" शाह ने आगे कहा कि अगर 70 साल ढंग से चला पाते तो हमसे हिसाब मांगने का समय ही नहीं आता. 

यह भी पढ़ें: "जब प्रेमिका से मिलने ससुराल पहुंचे खेसाली लाल यादव, जमकर हुई धुनाई" देखिए VIDEO

शाह ने कहा कि ये इनको (अपोज़ीशन) को भी मालूम है कि धारा 370 हटने के बाद प्रशासन स्थिति संभालने में लगा हुआ था कि इतने में कोविड आ गया. एक साल लगभग सब कुछ बंद रहा और हम से हिसाब मांग रहे हैं. कोई बात नहीं, मैं हिसाब दूंगा और आना-पाई-पाई का हिसाब दूंगा.

होम मिनिस्टर अपने कार्यों के बारे बताते हुए कहा,"हमारी सरकार आने के बाद जम्मू कश्मीर में पंचायती राज की शुरुआत हुई है. पहले जम्मू कश्मीर में तीन लोग परिवार के लोग ही शासन कर रहे थे, इसलिए वो अनुच्छेद 370 के पक्ष में रहते थे."

शाह ने आगे कहा कि हमने जम्मू कश्मीर में 50,000 परिवारों को स्वास्थ्य बीमा के तहत कवर किया है. 10,000 नौजवानों को रोजगार योजना में कवर किया है. 6,000 नए काम शुरु किए. मेरा शहर-मेरा गौरव के तहत शहरी तरक्की के काम किए गए हैं.

शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में सालों तक हुकूमत करने वाले तीन परिवार बताएं कि उन्होंने वहां के लोगों के स्वास्थ्य के लिए क्या किया? मैं सदन को गौरव के साथ बताना चाहता हूं कि 17 महीने में हमने जम्मू कश्मीर में पीएमडीपी के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय से 881 करोड़ रुपये की धनराशि भेज दी है.

जबसे राष्ट्रपति शासन मिला तबसे लगभग हर घर को बिजली देने का काम पूरा हो गया है. उज्ज्वला योजना के तहत 12,60,685 माताओं को गैस का सिलेंडर देने का काम हमने पूरा कर दिया है.

54 में से 20 परियोजनायें, जिनमें से 7 केंद्रीय और 13 संघ राज्य की थीं, ये काफी हद तक पूरी हो चुकी है और बाकी 8 परियोजनाएं मार्च के अंत तक पूरी हो जाएगी. यानी 54 में से 28 परियोजनाओं को काम हमने पूरा कर दिया है.

इसके अलावा आईआईटी जम्मू ने अपने परिसर में शिक्षण शुरु कर दिया है. दोनों एम्स का निर्माण कार्य शुरु हो गया है. 8.45 किमी बनिहाल सुरंग को इस साल खोलने की योजना है. 2022 तक हम कश्मीर घाटी को रेलवे से जोड़ने का काम भी करने वाले हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news