अब IIMC में होगी UG-PG और Ph.D तक की पढ़ाई; मिला डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा
Advertisement

अब IIMC में होगी UG-PG और Ph.D तक की पढ़ाई; मिला डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा

आईआईएमसी (IIMC) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने के बाद अब स्टूडेंट्स यहाँ से डिप्लोमा करने के साथ-साथ UG-PG और Ph.D जैसी उच्च शिक्षा भी हासिल कर सकते हैं. UGC के इस फैसले का छात्रों सहित शिक्षण पेशे से जुड़े लोगों ने खैर-मकदम किया है. 

 अब IIMC में होगी UG-PG और Ph.D तक की पढ़ाई; मिला डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा

नई  दिल्ली:  पत्रकारिता और जनसंचार के शोबे में क्वालिटी एजुकेशन देने वाली मुल्क की प्रीमियर संस्थान भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) अब तीन और दो साल का डिग्री और मास्टर कोर्स करवाएगा. सरकार ने बुधवार को इस संस्थान को डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी का दर्जा दे दिया है. इस स्टेटस के बाद विश्वविद्यालय को डिप्लोमा के साथ-साथ डिग्री प्रदान करने का भी अधिकार होगा. यह ऐलान आईआईएमसी (IIMC) नई दिल्ली सहित इसके जम्मू (जम्मू और कश्मीर), अमरावती (महाराष्ट्र), आइजोल (मिजोरम), कोट्टायम  (केरल), और ढेंकनाल (ओडिशा) स्थित इसके सभी पांच क्षेत्रीय परिसरों पर लागू होगा.  इस नए स्टेटस के साथ, आईआईएमसी अब डॉक्टरेट डिग्री सहित सभी तरह की डिग्री प्रदान करने के लिए अधिकृत होगा. 

इससे पहले इस संस्थान को डिग्री देने का अधिकार नहीं था. यहाँ सिर्फ 9 माह का पाठ्यक्रम संचालित किये जाते थे. हिंदी, इंग्लिश और उर्दू पत्रकारिता में डिप्लोमा के अलावा छात्र यहाँ से जनसंपर्क में भी डिप्लोमा की पढ़ाई करते थे. अगर उन्हें इसी विषय में आगे की पढ़ाई करनी होती थी, तो उन्हें किसी अन्य यूनिवर्सिटी का रुख करना होता था.  

गौरतलब है कि 17 अगस्त 1965 को भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत स्थापित यह संस्थान मुल्क में अपनी तरह के प्रमुख संस्थानों में से एक है, जो पत्रकारिता में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण-प्रशिक्षण और रिसर्च प्रदान करता है.  IIMC भारतीय सूचना सेवा (IIS) अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण अकादमी भी है.

हालांकि, आईआईएमसी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने का विचार कोई नया नहीं है. सूचना और  प्रसारण मंत्रालय ने 2016 में इस योजना को मंजूरी दी थी. 2018 में नीति आयोग द्वारा उच्च शिक्षा संस्थानों की समीक्षा के दौरान, यह सिफारिश की गई थी कि आईआईएमसी को या तो जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU के सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज या जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) के एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर के साथ विलय कर दिया जाए.  लेकिन  सूचना और  प्रसारण मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय (तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्रालय) ने इस विचार को खारिज कर दिया था. 

डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने के बाद संस्थान ने यूजीसी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, "भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली और इसके पांच क्षेत्रीय केंद्रों को स्पेशल श्रेणी के तहत डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी  घोषित करने के लिए यूजीसी को बहुत-बहुत धन्यवाद. आईआईएमसी (IIMC) बड़े पैमाने पर शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रतिबद्ध है." 

किसी सपने के सच होने जैसा है ये: संजय द्विवेदी
आईआईएमसी (IIMC) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने के बाद आईआईएमसी के पूर्व महानिदेशक और वरिष्ठ पत्रकार प्रोफसर संजय द्विवेदी ने कहा कि ये हमारे साथ- साथ संस्थानसे जुड़े हजारों लोगों के लिए किसी सपने के सच होने जैसा है. लम्बे अरसे से छात्रों की मांग थी कि इस संस्थान को यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा दिया जाए. अब सरकार ने इस मांग का पूरा कर दिया है. संस्थान के पूरे परिवार को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. 
 

Trending news