Jammu and Kashmir Assembly elections 2024 Live Updates: जम्मू व कश्मीर के वोटरों ने चौंकाया; 11 बजे तक हुई 25.55 फीसद वोटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2435043

Jammu and Kashmir Assembly elections 2024 Live Updates: जम्मू व कश्मीर के वोटरों ने चौंकाया; 11 बजे तक हुई 25.55 फीसद वोटिंग

Jammu and Kashmir Assembly elections: जम्मू व कश्मीर में आज पहले मरहले की वोटिंग हो रही है. पहले चरण में 24 सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. इस मरहले में 219 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Jammu and Kashmir Assembly elections 2024 Live Updates: जम्मू व कश्मीर के वोटरों ने चौंकाया; 11 बजे तक हुई 25.55 फीसद वोटिंग
LIVE Blog

Jammu and Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू व कश्मीर में आज यानी 18 सितंबर को पहले मरहले की विधानसभा वोटिंग हो रही है. आज 24 सीटों पर वोटिंग हो रही है. 24 सीटों पर 219 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पिछले 10 सालों में यह पहली बार है जब जम्मू व कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. पिछली बार यहां साल 2014 में चुनाव हुए थे. इस लाइव ब्लॉग में हम आपको जम्मू व कश्मीर में चुनाव से जुड़ी हर खबर देंगे.

18 September 2024
13:55 PM

Jammu and Kashmir Election: अब्दुल रशीद रशीद ने मनोज सिन्हा की आलोचना की

लोकसभा सदस्य शेख अब्दुल रशीद ने जमात-ए-इस्लामी जैसे संगठनों को चुनावों में भाग लेने से रोकने के लिए सख्त कानूनों के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आह्वान पर बुधवार को निशाना साधा. रशीद ने कहा कि ‘‘मुस्लिमों का खून बहाने’’ और अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए भारत को साम्प्रदायिक आधार पर विभाजित करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विपरीत जमात-ए-इस्लामी सिर्फ जम्मू कश्मीर में राजनीतिक मुद्दों का समाधान चाहती है. उन्होंने से कहा, ‘‘अगर उपराज्यपाल का वश चलता तो वह पूरे कश्मीर को झेलम नदी में फेंक देते.

12:48 PM

jammu and kashmir: दिव्यांगों के लिए होम वोटिंग शुरू

भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा से सटे मेंढर क्षेत्र में आज से होम वोटिंग की प्रक्रिया शुरू की गई, जिसका उद्देश्य उन लोगों तक मतदान पहुंचाना था जो शारीरिक अक्षमता या अन्य किसी कारण से मतदान केंद्रों तक नहीं पहुंच सकते. चुनाव आयोग ने इन मतदाताओं के लिए विशेष रूप से यह सुविधा प्रदान की है. 

 

12:00 PM

Jammu and Kashmir Election: 11 बजे तक 25.55 फीसद वोटिंग

जम्मू व कश्मीर में पहले मरहले की विधानसभा वोटिंग हो रही है. यहां सुबह 11 बजे तक 25.55 फीसद वोटिंग हुई है.

fallback

11:53 AM

Jammu and Kashmir Election: दागदार उम्मीदवार लड़ रहे चुनाव

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 प्रतिशत उम्मीदवारों पर अपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें हत्या, बलात्कार और अन्य आरोप शामिल हैं. यह जानकारी भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) में दाखिल किए गए हलफनामों से मिली है. चुनाव आयोग के निर्धारित नियमों के मुताबिक, उम्मीदवारों की तरफ से नामांकन पत्रों के साथ स्व-शपथ पत्र दाखिल किए गए. ये उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं क्योंकि कानून साफ तौर से कहता है कि अदालत में आरोप सिद्ध होने तक हर नागरिक को निर्दोष माना जाना चाहिए.

11:04 AM

Jammu Kashmir Election: कश्मीर में अलग-अलग सीटों पर 9 बजे तक इतने फासद हुई वोटिंग

दारू: 10.42 फीसद
कोकरनाग: 12 फीसद
अनंतनाग पश्चिम: 8.55 फीसद
अनंतनाग: 6 फीसद
श्रीगुफवारा बिजबहाड़ा: 11.6 फीसद
शांगुस: 10.28 फीसद
पहलगाम 12.56 फीसद
डीएच पोरा: 11.1 फीसद
कुलगाम: 10.91 फीसद
देवसर: 10.29 फीसद

10:29 AM

Jammu and Kashmir Election: "पुलवामा को बदनाम किया गया, चुनाव से वापस होगी छवि"

पुलवामा विधानसभा क्षेत्र से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के उम्मीदवार वहीद पारा ने कहा कि लोग बदलाव चाहते हैं और यह चुनाव प्रक्रिया "जो कुछ भी हमने खोया है उसे पुनः प्राप्त करने के लिए है." पारा ने इल्जाम लगाया कि "पुलवामा को कलंकित किया गया है. यह चुनाव हमारे लिए पुलवामा, पुलवामा के युवाओं और पुलवामा के लोगों की छवि को पुनः प्राप्त करने का है और हम आशावादी हैं. हम चाहते हैं कि लोग इस चुनाव में बाहर आएं और जम्मू-कश्मीर की शांति, प्रगति, विकास और सम्मान के लिए मतदान करें. मतदान हम सभी के लिए आत्म-संरक्षण का कार्य है. पिछले 6-7 वर्षों में लोगों ने बहुत कुछ खोया है. इसलिए लोग बदलाव चाहते हैं और यह मतदान हमने जो कुछ भी खोया है उसे पुनः प्राप्त करने के लिए है."

09:57 AM

Jammu and Kashmir Election: चुनाव के दौरान जवान शहीद

कल देर शाम राजौरी के मंजकोट इलाके में सेना का वाहन गहरी खाई में जा गिरा, जिसमें एक जवान की मौत हो गई. गाड़ी खाई में गिरने से सेना के 5 जवान ज़ख्मी हुए. स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और इन जख्मी जवानों को नजदीकी हॉस्पिटल में पहूंचाया गया. वही कुछ समय बाद इन जवानों को सेना हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया. लेकिन कुछ समय बाद इलाज के दौरान सेना का एक जवान बलजीत सिंह ज़ख्मों के ताब को सह नहीं पाया और उनकी मौत हो गई.

09:22 AM

Jammu and Kashmir Election: पुलवामा में वोट डालने के वोटरों की भीड़

जम्मू और कश्मीर में बुधवार को पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ ही, पुलवामा में एक मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की एक बड़ी कतार वोट डालने के लिए इंतजार कर रही थी. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ. मतदान शाम 6 बजे समाप्त होगा. सुबह मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं. पहले चरण में, केंद्र शासित प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है, जिसमें कश्मीर क्षेत्र की 16 सीटें और जम्मू क्षेत्र की 8 सीटें शामिल हैं. जम्मू-कश्मीर में दूसरे और तीसरे चरण के लिए मतदान क्रमशः 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा. मतगणना 8 अक्टूबर को होगी. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह जम्मू-कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव है.

09:17 AM

Jammu and Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर चुनाव में भाजपा की अपील

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील करते हुए कहा कि यह विधानसभा चुनाव जन-जन के उत्कर्ष का नया सवेरा लेकर आएगा. नड्डा ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में प्रथम चरण के लिए मतदान कर रहे समस्त मतदाताओं विशेषकर युवाओं से भारी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं." भाजपा नेता ने लोगों से कहा कि उनका प्रत्येक वोट सुरक्षित, शांत और प्रगति के पथ पर उन्मुख जम्मू-कश्मीर निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा, "पिछले सालों में प्रदेश ने एक लंबे संघर्ष के बाद शांति, सुरक्षित भविष्य और सर्वस्पर्शी लोकतंत्र के नए दौर में प्रवेश किया है, यह चुनाव जन-जन के उत्कर्ष का नया सवेरा लेकर आएगा."

08:31 AM

Jammu and Kashmir Election: कांग्रेस का घोषणापत्र

जम्मू व कश्मीर में चुनाव के लिए कांग्रेस ने सोमवार को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया था.
1. कांग्रेस ने किसानों से वादा किया था कि सत्ता में आने पर भूमिहीन किसानों, किराए पर खेती करने वाले किसानों और जमीन मालिक किसान परिवार को हर साल 4 हजार रुपए की आर्थिक मदद देगी.

2. पार्टी ने सत्ता में आने पर भूमिहीन किसानों को 99 साल के लिए लीज पर जमीन देने की व्यवस्था करने की बात कही.

3. इसके साथ ही सेब की फसल के लिए 72 रुपए/किलोग्राम न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित करने की भी बात कही गई है. 

4. पार्टी ने अपने घोषणापत्र में कहा कि किसानों की अगर फसल प्राकृतिक आपदा की वजह से खराब हो जाती है, तो ऐसी हालत में उन्हें 100 फीसदी बीमा दिया जाएगा.

5. पार्टी ने किसानों के लिए 100 फीसदी सिंचाई की सहूलत देने की बात कही है. इसके लिए 2,500 करोड़ रुपए का फंड स्थापित करने की बात कही है. 

6. मेनिफेस्टो में कहा गया है कि बिचौलियों की लागत कम करने के लिए हर ब्लॉक में थोक अनाज बाजार बनाए जाएंगे. 

7. कई बार किसानों को बिजली की दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है, जिससे उन्हें खेती करने में बाधा आती है. उन्हें इसी बाधा से बचाने के लिए पार्टी ने अपने घोषणापत्र में जितना बिजली इस्तेमाल हो, उतना ही भुगतान करने की बात कही है. 

8 पार्टी ने अपने घोषणापत्र में बिना किसी चीज को गिरवी रखे ट्रैक्टर खरीदने के लिए ऋण देने की बात कही है.

9. इसके साथ ही पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में कहा है कि हम रेशम मिशन शुरू करके रेशम उत्पादन क्षेत्र को और बढ़ावा देंगे, जिसकी जम्मू-कश्मीर में काफी संभावनाएं हैं. 

07:50 AM

Jammu and Kashmir Assembly Election: पीएम मोदी ने की वोटिंग करने की अपील
पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में मतदान शुरू होने पर लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है. पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ, मैं सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करने का आग्रह करता हूं." उन्होंने कहा, "मैं खास तौर से युवा और पहली बार मतदान करने वालों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं."

07:22 AM

Jammu and Kashmir Assembly Election 2024: शुरू हुई पहले मरहले की वोटिंग

जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गया. भारत के चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 7 बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे समाप्त होगी. जम्मू और कश्मीर में 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है - कश्मीर क्षेत्र की 16 विधानसभा सीटें और जम्मू क्षेत्र की 8 सीटें चुनाव के पहले चरण में मतदान के लिए जाएंगी.

06:50 AM

जम्मू व कश्मीर में पहले मरहले में 24 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. ये सीटें इस तरह हैं. 
- पंपोर
- त्राल
- पुलवामा
- राजपोरा
- ज़ैनापोरा
- शोपियां
- डी.एच. पोरा
-  कुलगाम
- देवसर
- दूरू
- कोकरनाग (एसटी)
- अनंतनाग पश्चिम
- अनंतनाग
- श्रीगुफवाड़ा-बिजबेहरा
- शांगस-अनंतनाग
- पूर्वी पहलगाम
- इंद्रवाल
- किश्तवाड़
- पैडर-नागसेनी
- भद्रवाह
- डोडा
- डोडा पश्चिम
- रामबन
- बनिहाल

Trending news