कांग्रेस को पंजाब से मिली पहली कामयाबी; पूर्व CM चरण जीत सिंह चन्नी को मिली जीत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2278918

कांग्रेस को पंजाब से मिली पहली कामयाबी; पूर्व CM चरण जीत सिंह चन्नी को मिली जीत

Charanjit Singh Channi Won: पंजाब में कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में पहली कामयाबी मिली है. पंजाब के जालंधर से कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने जीत दर्ज की है. उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार को हराया है.

कांग्रेस को पंजाब से मिली पहली कामयाबी; पूर्व CM चरण जीत सिंह चन्नी को मिली जीत

Charanjit Singh Channi Won: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को पहली कामयाबी मिली है. यह कामयाबी पंजाब से मिली है. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस के उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के जालंधर से जीत दर्ज की है. उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू को 175993 वोटों हराया है. इसी सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन कुमार टीनू अपनी किस्मत आजमा रहे थे. इस सीट पर शिरोमणी अकाली दल से मोहिंदर सिंह केपी, बसपा से बलविंदर सिंह थे. चरणजीत सिंह चन्नी को को कुल 39005 वोट मिले. पंजाब में 13 लोकसभा सीट और चंडीगढ़ की एक सीट पर हुए चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई थी. 

कांग्रेस ने की वापसी
जालंधर में 1999 से लेकर 2019 तक इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा है. पिछले चुनाव में आप के सुशील कुमार रिंकू ने यहां से जीत हासिल की थी. वह अब भाजपा में हैं. जालंधर की सीट पर 1 जून को चुनाव हुए थे. इस सीट पर 59.70 फीसद वोट डाले गए थे. साल 2019 में यहां 63 फीसद वोटिंग हुई थी. कांग्रेस ने जालंधर में पांच साल के बाद वापसी की है. 

कौन हैं चन्नी?
चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के 16वें सीएम बने थे. चरणजीत सिंह चन्नी अमरिंदर सरकार में मंत्री रह चुके हैं. पंजाब के इतिहास में यह पहली बार हुआ था कि कोई दलित यहां मुख्यमंत्री बना था. चरणजीत सिंह चन्नी का ताल्लुक पंजाब के मकरौना कलां गांव से है. उन्होंने जालंधर एमबीए किया है. उन्होंने अपना राजनीतिक करियर 2002 से शुरू किया. वह पहले निगम पार्षद बने थे. 

Trending news