Lok Sabha Elections 6th Phase Voting: 58 निर्वाचन क्षेत्रों में थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी वोटिंग, दो पूर्व सीएम समेत 889 उम्मीदवार मैदान में
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2262390

Lok Sabha Elections 6th Phase Voting: 58 निर्वाचन क्षेत्रों में थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी वोटिंग, दो पूर्व सीएम समेत 889 उम्मीदवार मैदान में

Lok Sabha Elections 6th Phase Voting:  भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक, छठे चरण का मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और मतदान खत्म होने का समय निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होगा. ओडिशा विधानसभा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी शनिवार को एक साथ वोटिंग होगी.

 

Lok Sabha Elections 6th Phase Voting:  58 निर्वाचन क्षेत्रों में थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी वोटिंग, दो पूर्व सीएम समेत  889 उम्मीदवार मैदान में

Lok Sabha Elections 2024 6th Phase Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इस चरण की वोटिंग में कई सियासी हस्तियां चुनाव मैदान में हैं.

दो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से भाजपा उम्मीदवार के रूप में  मैदान में है. वहीं,  महबूबा मुफ्ती अनंतनाग-राजौरी से पीडीपी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के सियासी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगा.

भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक, छठे चरण का मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और मतदान खत्म होने का समय निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होगा. बता दें कि ओडिशा विधानसभा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी शनिवार को एक साथ मतदान होगा.

इन राज्यों में वोटिंग
छठे चरण में राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा बिहार, झारखंड, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल अन्य राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मतदान होगा. इस चरण में बिहार की आठ सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, जम्मू-कश्मीर की एक सीट, झारखंड की चार, दिल्ली की सभी सात सीटें, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटें शामिल हैं.

ईसीआई के मुताबिक, 11.13 करोड़ से ज्यादा मतदाता आपने मताधिकार का फ्रयोग करेंगे, जिनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5120 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं.

ये हैं प्रमुख सीटें
इस चरण की कुछ प्रमुख सीटों में दिल्ली की नई दिल्ली लोकसभा सीट , उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली और चांदनी चौक और उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर और आज़मगढ़ शामिल हैं. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट, पश्चिम बंगाल की तमलुक, मेदिनीपुर, हरियाणा की करनाल, कुरूक्षेत्र, गुड़गांव, रोहतक और ओडिशा की भुवनेश्वर, पुरी और संबलपुर कुछ अन्य प्रमुख सीटें हैं.

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए गुरुवार को प्रचार थम गया था. चुनाव के इस चरण में सत्तारूढ़ भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और इंडिया गठबंधन के अन्य घटकों पर भी दांव लगा हुआ है. बाकी 57 संसदीय क्षेत्रों के लिए आखिरी यानी सातवें चरण का मतदान 1 जून को होना है. जबकि आम चुनाव के वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

Trending news