ममता बनर्जी ने 6 मुस्लिम चेहरों पर जताया भरोसा, इन सीटों से दिया टिकट; जानें किसके साथ होगी भिड़ंत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2149963

ममता बनर्जी ने 6 मुस्लिम चेहरों पर जताया भरोसा, इन सीटों से दिया टिकट; जानें किसके साथ होगी भिड़ंत

TMC Canddidates List: टीएमसी ने बंगाल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ मैदान में पूर्व क्रिकेटर युसुफ पठान को उतारा है. ममता बनर्जी ने 42 लोकसभा सीटों वाली प्रदेश में कुल 6 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है, आइए जानते हैं किन-किन सीटों पर कौन उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.   

ममता बनर्जी ने 6 मुस्लिम चेहरों पर जताया भरोसा, इन सीटों से दिया टिकट; जानें किसके साथ होगी भिड़ंत

TMC Muslim Canddidates List: तृणमूल कांग्रेस ने रविवार, 10 मार्च को आगामी लोकसभा चुनाव 2204 के लिए अपने 42 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की. TMC की इस लिस्ट में कई दिग्गज नेता शामिल हैं. टीएमसी ने सस्पेंडेड सांसद महुआ मोईत्रा को उनकी मौजूदा सीट टिकट दिया है. आसनसोल से अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को फिर से पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, पार्टी ने पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आज़ाद को बर्धवान से टिकट देकर भरोसा जताया है. लेकिन पार्टी ने संदेशखाली के मामले को देखते हुए बशीरहाट संसदीय सीट से वर्तमान सांसद अभिनेत्री नुसरत जहां का टिकट काटकर इसकी जगह हाजी नुरुल इस्लाम को चुनावी मैदान में उतारा है.  

इसके अलावा में टीएमसी ने बंगाल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ बहरमपुर सीट से मैदान में पूर्व क्रिकेटर युसुफ पठान को उतारा है. ममता बनर्जी ने 42 लोकसभा सीटों वाली प्रदेश में कुल 6 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है, आइए जानते हैं किन-किन सीटों पर कौन उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.   

मालदा दक्षिण सीट से TMC-कांग्रेस में टक्कर
टीएमसी हाईकमान ने मालदा दक्षिण सीट से शाहनवाज़ अली रहमान को टिकट दिया है. इस सीट से कांग्रेस के मौजूदा सांसद अबू हासिम खान चौधरी साल 2009 से लगातार जीत रहे हैं. ऐसे में ये माना जा रहा है कि इस सीट से कांग्रेस फिर से अबू हासिम खान पर भरोसा जताएगी. ऐसे माना जा रहा है कि इस बार कांग्रेस कैंडिडेट को TMC उम्मीदवार से कड़ी टक्कर मिलेगी. वहीं, जंगीपुर सीट से पार्टी ने मौजूदा सांसद खलीलुर्रहमान को दोबारा चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट पर ये देखना दिलस्प होगा कि कांग्रेस यहां से किसे अपना उम्मीदवार बनाती है.  

TMC के लिए मुर्शिदाबाद सीट बचाना मुश्किल !
टीएमसी ने कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान से पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को बहरमपुर सीट से उम्मीदवार बनाकर सब को चौंका दिया, क्योंकि इस सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी लगातार पांच जीत दर्ज संसद पहुंचे हैं. वह साल 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में जीत हासिल की है. ऐसे में टीएमसी ने यहां से पूर्व क्रिकेटर को चुनावी मैदान में उतारकर अधीर के लिए छठी बार संसद पहुंचने की राह को मुश्किल कर दिया है. जबकि पार्टी ने मुर्शिदाबाद सीट से फिर से अबू ताहिर खान को टिकट दिया है. ताहिर साल 2019 के चुनाव में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सीटिंग एमपी को हराया था.हालांकि, मुर्शिदाबाद सीट पर सालों से नजर रख रहे सीनियर जर्नलिस्ट अलताफ अली ने बताया कि इस बार टीएमसी को ये सीट बचाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.   

नुसरत पर गिरी गाज
टीएमसी ने  बशीरहाट सीट से मौजूदा सांसद नुसरत जहां का टिकट काटकर हाजी नुरुल इस्लाम को मैदान में उतारा है. अभिनेत्री का टिकट कटना पहले से तय माना जा रहा था कि क्योंकि इसी क्षेत्र में संदेशखाली पड़ता है, जहां पर कुछ दिन पहले टीएमसी नेता शाहजहां शेख को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. शेख पर कई संगीन आरोप लगे हैं. इस सीट पर कम्युनिस्ट पार्टी बहुत मजबूत है. ऐसे में यहां पर टीएमसी को भारी नुकसान हो सकता है. वहीं,  पार्टी ने उलूबेरिया से साजदा अहमद को तीसरी बार टिकट दिया है.

ये हैं छह मुस्लिम कैंडिडेट्स
1..मालदा दक्षिण - शाहनवाज़ अली रहमान
2..जंगीपुर- खलीलुर्रहमान
3.बहरमपुर - युसूफ पठान (पूर्व भारतीय क्रिकेटर)
4.मुर्शिदाबाद - अबू ताहिर खान
5.बशीरहाट - हाजी नुरुल इस्लाम
6.उलूबेरिया- साजदा अहमद

 

Trending news