सार्वजनिक जगहों पर मास्क जरूरी, मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री ने लिए फैसले
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1495231

सार्वजनिक जगहों पर मास्क जरूरी, मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री ने लिए फैसले

Meeting on Corona: कोरोना वायरस से पेशे नजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मंडाविया एक मीटिंग बुलाई. इसमें कोरोना के मामलों का जायजा लिया गया. उन्होंने कहा कि हम किसी भी सूरतेहाल से निपटने के लिए तैयार हैं.

 

सार्वजनिक जगहों पर मास्क जरूरी, मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री ने लिए फैसले

Meeting on Corona: दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक तेजी के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को देश में कोविड-19 की हालत का जायजा लिया. उन्होंने अधिकारियों को सजग रहने और निगरानी तंत्र मजबूत करने का हुक्म दिया. इससे पहले मनसुख मंडाविया ने राहुल गांधी को खत लिख कर भारत जोड़ो यात्रा स्थगित करने की बात कही थी.

मंडाविया ने क्या कहा?

मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, “कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में तेजी के मद्देनजर आज एक्सपर्ट्स और अधिकारियों के साथ हालात का जायजा लिया गया. कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिये कहा है. हम किसी भी हालत से निपटने के लिये तैयार हैं.” 

राज्यों को दिए गए निर्देश

जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में तेजी के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे कोविड के सकारात्मक नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को उभरते स्वरूपों पर नजर रखने के लिए तैयार करें. 

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्री ने राहुल गांधी को लिखा खत, इसलिए की यात्रा स्थगित करने की गुजारिश

राज्यों को लिखा खत

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा था कि इस तरह की कवायद से देश में चल रहे नए स्वरूप, यदि कोई हो, का समय पर पता लगाने में मदद मिलेगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करना सुविधाजनक होगा.

राहुल गांधी को लिखा खत

इससे पहले मंनसुख मंडाविया ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को खत लिखा जिसमें कहा गया है कि "चूंकि कोरोना महामारी एक पब्लिक आपात स्थिति है, इसलिए देशहित में 'भारत जोड़ो यात्रा' को स्थगित करने पर फैसला लिया जा सकता है. राजस्थान में चल रही भारत जोड़ो यात्रा में कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन हो. यात्रा से जुड़े लोगों को मास्क और सैनेटाइजर का इस्तेमाल कराया जाए." इस पर पलटवार करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बीजेपी 'भारत जोड़ो यात्रा' को मिल रहे जनसमर्थन से घबराई हुई है.

नीति आयोग ने कही ये बात

भारत की केवल 27-28 प्रतिशत योग्य आबादी के कोविड-19 की एहतियाती खुराक लेने की बात करते हुए नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल ने बुधवार को लोगों को टीका लेने और भीड़-भाड़ वाली जगह पर मास्क पहनने की सलाह दी है. उन्होंने लोगों से नहीं घबराने की अपील की और साफ किया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दिशा-निर्देशों में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है. पॉल ने कहा, ‘‘लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना चाहिए. जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है या बुजुर्ग हैं, उन्हें विशेष रूप से इसका पालन करना चाहिए।’

Zee Salaam Live TV:

Trending news