Mumbai Rain: मुंबई में जारी हुआ रेड अलर्ट, जानें IMD और BMC ने क्या कहा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2327690

Mumbai Rain: मुंबई में जारी हुआ रेड अलर्ट, जानें IMD और BMC ने क्या कहा?

Mumbai Rain Update: मुंबई में बारिश होने के बाद लोगों को तरह-तरह की दिक्कतें पेश आ रहीं है. ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से ठप हो गया है, अब मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

Mumbai Rain: मुंबई में जारी हुआ रेड अलर्ट, जानें IMD और BMC ने क्या कहा?

Mumbai Rain: भारी बारिश की वजह से  भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को थम सी गई और लगता है कि इस बारिश से जल्द ही राहत मिलने वाली नहीं है, क्योंकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार, 9 जुलाई को भी महाराष्ट्र की राजधानी के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है. मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल के साथ-साथ रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण इलाकों में स्कूल और कॉलेज मंगलवार को रेड अलर्ट जारी होने की वजह से बंद रहेंगे. 

बारिश के मद्देनजर रेड अलर्ट

मुंबई के लोगों ने मंगलवार की सुबह एक बार फिर उदास कर देने वाली बारिश का सामना करना पड़ा, जो सोमवार की तरह ही लगातार जारी रही. लगातार हो रही बारिश ने शहर और उसके उपनगरों में कहर बरपाया है, सब अर्बन रेलवे सर्विस काफी प्रभावित हुई हैं और हवाई यातायात भी अस्त-व्यस्त हो गया है. महानगर में रोजमर्रा की जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गई है. शॉर्ट-सर्किट से एक बुजुर्ग महिला की जलने से मौत हुई है. 

घर से बाहर न निकलें
मुंबई के कुछ इलाकों में सुबह सात बजे तक मात्र छह घंटों में 300 मिमी से ज्यादा बारिश हुई है, जिससे सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें मंगलवार को शहर में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. बीएमसी के बयान में कहा गया है कि बीएमसी आयुक्त और प्रशासक भूषण गगरानी ने नागरिकों से सतर्क रहने और जब तक आवश्यक न हो घरों से बाहर न निकलने की गुजारिश की है.

इसमें कहा गया है, "बीएमसी ने अपनी सभी आपदा प्रबंधन टीमों को हाई अलर्ट पर रखा है. नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे घबराएं नहीं और किसी भी सहायता के लिए 1916 पर बीएमसी के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ से संपर्क कर सकते हैं."

किन-किन इलाकों में होगी बारिश

आईएमडी ने 12 जुलाई तक मुंबई में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. विभाग ने 12 जुलाई तक पालघर, ठाणे, धुले, नंदुरबार, जलगांव, नासिक, अहमदनगर, कोल्हापुर, सांगली, शोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल में भारी से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है.

सभी स्कूल और कॉलेज बंद

एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "ग्रामीण क्षेत्रों पर अधिकार क्षेत्र रखने वाले ठाणे जिला परिषद ने भी मंगलवार को छुट्टी का ऐलान किया है. इसके अतिरिक्त, भारतीय मौसम विभाग के जरिए जारी बहुत भारी बारिश के 'रेड अलर्ट' के कारण रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में स्कूल और कॉलेज मंगलवार को बंद रहेंगे."

Trending news