मुंबई के 12 साल के लड़के को मिला अमेरिका का प्रतिष्ठित अवार्ड, छोटी उम्र में कर रहा है बड़ा काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam982745

मुंबई के 12 साल के लड़के को मिला अमेरिका का प्रतिष्ठित अवार्ड, छोटी उम्र में कर रहा है बड़ा काम

12 वर्षीय अयान दुनियाभर के 25 युवा पर्यावरणीय कार्यकर्ताओं में से एक है जिन्हें ‘एक्शन फॉर नेचर’ (एएफएन) ने इंटरनेशनल यंग इको-हीरो पुरस्कार से सम्मानित किया है.

अवॉर्ड जीतने वाला किशोर अयान

वाशिंगटनः मुंबई के 12 साल के एक लड़के को पर्यावरण से जुड़ी कठिन समस्याओं का हल करने के प्रयासों के लिए ‘2021 इंटरनेशनल यंग इको-हीरो’ खिताब से अमेरिका में नवाजा गया है. बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, अयान शांकता ने अपनी परियोजना ‘पवई झील का सरंक्षण और पुनरुद्धार’ के लिए आठ से 14 आयु वर्ग में तीसरा मुकाम हासिल किया है. वह दुनियाभर के 25 युवा पर्यावरणीय कार्यकर्ताओं में से एक है जिन्हें ‘एक्शन फॉर नेचर’ (एएफएन) ने इंटरनेशनल यंग इको-हीरो पुरस्कार से सम्मानित किया है.

पवई झील को बचाने का कर रहा है काम 
इस पुरस्कार के तहत पर्यावरण के प्रति सचेत आठ से 16 साल की आयु के उन युवाओं को सम्मानित किया जाता है जो कठिन पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए अहम कदम उठा रहे हैं. पवई झील के नजदीक रहने वाले अयान ने कहा, ‘‘मेरा मकसद एक स्वच्छ और पानी के जीवंत स्रोत के तौर पर इस झील का पुराना गौरव वापस लौटाना है.यह झील कभी मुंबई के लिए पेयजल का स्रोत हुआ करती थी लेकिन अब यहां कचरा और सीवर का पानी है.’’ 

प्रोजेक्ट का मकसद लोगों में पर्यावरण को लेकर जागरुकता लाना 
अयान के प्रोजेक्ट का मकसद प्रदूषण, झील को स्वच्छ करने और उसके पारिस्थितिकी की हिफाजत करने को लेकर बेदारी पैदा करना है. जागरुकता पैदा करने के लिए गैर स्वयंसेवी संगठनों के साथ काम करने के अलावा अयान ने झील के मौजूदा हालात पर एक कार्य रिपोर्ट तैयार की है और वह अभी पवई झील को लेकर एक वृत्तचित्र पर भी काम कर रहा है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news