Mumbai Weather: मुंबई के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत; मौसम विभाग ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2282561

Mumbai Weather: मुंबई के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत; मौसम विभाग ने कही ये बात

Mumbai Weather: महाराष्ट्र के कई हिस्सों में मानसून हिट करने वाला है. मौसम विभाग ने कहा है मुंबई समेत कई इलाकों में आने वाले कुछ दिनों में मानसून देखने को मिलेगा.

Mumbai Weather: मुंबई के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत; मौसम विभाग ने कही ये बात

Mumbai Weather: दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार को महाराष्ट्र पहुंच गया है, जिससे राज्य को राहत मिली है, जहां कई हिस्से भीषण गर्मी से जूझ रहे थे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों में इसके मुंबई, कर्नाटक के शेष हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्सों तक पहुंचने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग ने कहा कि अब तक मानसून की प्रगति लगभग सामान्य रही है, लेकिन यह अभी भी कुछ क्षेत्रों में नहीं पहुंचा है, जिसकी वजह से उन इलाकों में लगातार उच्च तापमान और लू की हाता बने हुए हैं. आईएमडी के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने कहा, "अगले सप्ताह जब मॉनसून की उत्तरी सीमा मध्य भारत के कुछ हिस्सों में पहुँचेगी, तो यह देश के आधे हिस्से को कवर कर लेगाय मॉनसून की वजह से कई इलाकों में गर्मी में राहत मिलेगी. जून में अब तक बारिश की मात्रा सामान्य बनी हुई है."

मानसून फिलहाल महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सोलापुर, तेलंगाना के मेडक, आंध्र प्रदेश के भद्राचलम और विजयनगरम तथा पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर से होकर गुजर रहा है. मानसून आमतौर पर 10-11 जून के आसपास मुंबई में दस्तक देता है. गुरुवार को यह मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के ज़्यादातर हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर आगे बढ़ा है.

अपने एक बयान में आईएमडी ने कहा,"अगले 3-4 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों (मुंबई सहित), तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम मध्य के शेष हिस्सों और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि शुक्रवार तक उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है. अगले पांच दिनों में पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है.

TAGS

mumbaiMumbai NewsMumbai Hindi newsToday NewsMumbai Weather: दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार को महाराष्ट्र पहुंच गया हैजिससे राज्य को राहत मिली हैजहां कई हिस्से भीषण गर्मी से जूझ रहे थे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों में इसके मुंबईकर्नाटक के शेष हिस्सोंतटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्सों तक पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने क्या कहा? मौसम विभाग ने कहा कि अब तक मानसून की प्रगति लगभग सामान्य रही हैलेकिन यह अभी भी कुछ क्षेत्रों में नहीं पहुंचा हैजिसकी वजह से उन इलाकों में लगातार उच्च तापमान और लू की हाता बने हुए हैं. आईएमडी के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने कहाअगले सप्ताह जब मॉनसून की उत्तरी सीमा मध्य भारत के कुछ हिस्सों में पहुँचेगी, तो यह देश के आधे हिस्से को कवर कर लेगाय मॉनसून की वजह से कई इलाकों में गर्मी में राहत मिलेगी. जून में अब तक बारिश की मात्रा सामान्य बनी हुई है.तेलंगाना के मेडकआंध्र प्रदेश के भद्राचलम और विजयनगरम तथा पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर से होकर गुजर रहा है. मानसून आमतौर पर

Trending news