इस्लाम के बारे में फैली गलतफहमियों को दूर करेंगे मुसलमान; अन्य धर्मों तक पहुंचाएंगे इसका सही सदेंश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1377275

इस्लाम के बारे में फैली गलतफहमियों को दूर करेंगे मुसलमान; अन्य धर्मों तक पहुंचाएंगे इसका सही सदेंश

Convey true message of Islam to other religions: देश के कुछ प्रबुध मुसलमानों ने तय किया है कि वह मुहिम चलाकर इस्लाम को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर कर अन्य धर्म के लोगों तक इस्लाम का सही संदेश पहुंचाने के लिए एक मुहिम चलाएंगे और लोगों को इससे जोड़ने का काम करेंगे. 

अलामती तस्वीर

मुंबईः कई प्रमुख इस्लामी संगठनों और समुदाय के सदस्यों ने दूसरे धर्मों के लोगों के बीच इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद (Islam and Prophet Mohammad) के बारे में फैली गलतफहमी (misunderstandings about Islam) को दूर कर उन तक इस्लाम और कुरान की सही शिक्षाओं (true message of Islam) को पहुंचाने के लिए एक मुहिम शुरू करने का फैसला किया है. आगामी नौ अक्टूबर को पैगंबर मोहम्मद साहब की जयंती पर ‘पैगंबर फॉर ऑल’ (paighamber for all) नामक इस अभियान की शुरुआत की जाएगी. 

200 से ज्यादा गैर सरकारी संगठन बनेंगे मुहिम का हिस्सा 
इस मुहिम के लिए 200 से ज्यादा गैर सरकारी संगठनों और व्यक्तियों को शामिल किया गया है, जिसका मकसद पैगंबर के बारे में गलत धारणाओं को दूर करना और उनकी शिक्षाओं और सही तस्वीर को लोगों तक पहुंचाना है. यह जानकारी अभियान में शामिल एक स्वयंसेवक ने दी है. उन्होंने कहा कि मुहिम के तौर पर समुदाय के सदस्य पैगंबर का जन्मदिन दूसरे धर्मों के लोगों के घर जाकर मनाएंगे और उन्हें भी अपने घर आमंत्रित करेंगे.

शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की हिमायत 
स्वयंसेवक ने कहा, ‘‘पैगंबर मोहम्मद ने भूखों को भोजन कराने, बीमारों को देखने जाने, बंदी बनाए गए लोगों को मुक्त करने और ऐसी कई शिक्षाएं दी थीं, जो प्रेम, करूणा और भाईचारे की वकालत करते हैं. हम लोगों के बीच शांति फैलाना चाहते हैं और गलतफहमियों को दूर करना चाहते हैं. हम लोगों को बताना चाहते हैं कि हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं, आपस में प्यार फैलाते हैं और एकसाथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के हिमायती हैं.’’ 

इन स्थानों का करेंगे दौरा 
अंजुमन-ए-इस्लाम, इस्लाम जिमखाना, मरकजुल मारीफ, माहिम दरगाह ट्रस्ट और उर्दू हेडमास्टर्स एसोसिएशन जैसे प्रमुख संगठन इस मुहिम का हिस्सा होंगे और मुंबई और पड़ोसी ठाणे जिले के मीरा रोड और मुंब्रा क्षेत्रों के गैर-सरकारी संगठन भी इस मुहिम में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे. बताया जा रहा है कि शहर और उपनगरों के विभिन्न हिस्सों से समुदाय के सदस्यों ने इस मुहिम के तहत अनाथालयों, स्कूलों, अस्पतालों और मंदिरों का दौरा करना शुरू कर दिया है. 8 अक्टूबर को, स्वयंसेवक बस स्टॉप और रेलवे स्टेशनों के बाहर तख्तियां और बैनर प्रदर्शित करेंगे और पर्चियां बांटेंगे, वहीं नौ अक्टूबर को जुलूस निकाला जाएगा. 

मोहम्मद साहब के संदेश को फैलाना चाहते हैं
कांग्रेस के पूर्व विधायक यूसुफ अब्राहानी ने कहा, ‘‘इस मुहिम के साथ, हम शांति के बारे में पैगंबर मोहम्मद साहब के संदेश को फैलाना चाहते हैं. हमारे स्वयंसेवक सोशल मीडिया के माध्यम से भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिश करेंगे. हम पैगंबर साहब के बारे में गलतफहमी को दूर करने के लिए न सिर्फ मस्जिदों, बल्कि शहर में सिद्धि विनायक जैसे मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों पर भी जाएंगे.’’ 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news