French Open: नडाल की बादशाहत कायम; रुड को हराकर 14वीं बार जीता फ्रेंच ओपन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1209310

French Open: नडाल की बादशाहत कायम; रुड को हराकर 14वीं बार जीता फ्रेंच ओपन

Rafael Nadal beats Ruud: नडाल ने यह जीत अपने 36वें जन्मदिन के दो दिन बाद दर्ज की जिससे लाल बाजरी पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के इतिहास में खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं.

 राफेल नडाल

पेरिसः राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने इतवार को फ्रेंच ओपन फाइनल में कैस्पर रुड (Casper Ruud) को 6-3, 6-3, 6-0 से शिकस्त देकर अपनी बादशाहत कायम रखते हुए 14वीं चैंपियनशिप (14th French Open title) और कुल मिलाकर 22वां ग्रैंड स्लैम (22nd Grand Slam) खिताब अपने नाम किया. ये दोनों रिकॉर्ड पहले से ही नडाल के नाम है. नडाल ने यह जीत अपने 36वें जन्मदिन के दो दिन बाद दर्ज की जिससे लाल बाजरी पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के इतिहास में खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. रुड ने दूसरे सेट में 3-1 की बढ़त बनाई थी लेकिन नडाल के अनुभव के आगे उनकी एक ना चली. नडाल ने इसके बाद लगातार सेट जीतकर मैच अपने नाम कर लिया.

2005 में 19 साल के उम्र में पहली बार यहां खिताब जीता था 
स्पेन के इस खिलाड़ी ने 2005 में 19 साल के उम्र में पहली बार यहां खिताब जीता था और इस टूर्नामेंट में तभी से उनका दबदबा कायम है. सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में भी उन्होंने दिग्गज रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच पर दो खिताब की बढ़त बना ली है. फेडरर चोटिल होने की वजह से पिछले काफी अरसे से खेल से दूर हैं तो वहीं जोकोविच कोविड-19 टीकाकरण विवाद के कारण ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेल सके थे. 

शीर्ष 10 रैंकिंग में शामिल चार खिलाड़ियों को दी शिकस्त 
नडाल ने हाल के दिनों में बार-बार कहा है कि उनकी उम्र और पैर के पुराने दर्द को देखते हुए यह सुनिश्चित नहीं है कि  कौन सा मैच उनका आखिरी होगा. ‘कोर्ट फिलिप चैट्रियर’ में उनकी लय को देखकर हालांकि ऐसा नहीं लगा. उन्होंने अपने अभियान के दौरान शीर्ष 10 रैंकिंग में शामिल चार खिलाड़ियों (चौथे दौर में नंबर नौ फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे, क्वार्टर फाइनल में नंबर एक जोकोविच, सेमीफाइनल में नंबर तीन अलेक्जेंडर ज्वेरेव और फाइनल में रैंकिंग में नंबर आठ रुड) को शिकस्त दी.

Zee Salaam

Trending news