ब्रिटेन में बदल जाएगी नोटों पर छपी तस्वीर; चार्ल्स तृतीय के फोटो वाले नोट आए सामने
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1493972

ब्रिटेन में बदल जाएगी नोटों पर छपी तस्वीर; चार्ल्स तृतीय के फोटो वाले नोट आए सामने

इसी साल सितंबर में क्वीन एलिजाबेथ की मौत के बाद उनके बेटे चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के राजा बने थे. इसके बाद ब्रिटेन के नोटों पर भी उनकी तस्वीर बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 2024 तक सभी नए नोट चलन में आ जाएंगे. 

चार्ल्स तृतीय के फोटो वाले नोट

लंदनः ब्रिटेन में महारानी की मौत के महीनों बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड ने मंगलवार को ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर वाले बैंक नोटों के पहले सेट के डिजाइन को लॉन्च किया है. महाराजा चार्ल्स (74) तृतीय की तस्वीर 5, 10, 20 और 50 पाउंड के नोटों पर दिखाई देगी. हालांकि बैंक ऑफ इंग्लैंड ने बताया है कि बैंक नोटों के मौजूदा डिजाइन में महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर के अलावा कोई अन्य परिवर्तन नहीं होगा. महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर उनकी दिवंगत मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर के स्थान पर लगाई है.  

2024 तक चलते रहेंगे पुराने नोट 
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर वाले नए नोटों के 2024 के बीच तक चलन में आने की उम्मीद है. इस अवधि तक महारानी की तस्वीर वाले मौजूदा नोट समानांतर रूप से नियमित उपयोग में चलते रहेंगें. इस मौके पर बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बेली ने कहा, ‘‘मुझे बहुत फख्र है कि बैंक हमारे नए बैंक नोटों का डिजाइन जारी कर रहा है, जिसमें महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर होगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह एक बेहद खास पल है, क्योंकि महाराजा हमारे बैंक नोटों पर प्रदर्शित होने वाले ब्रिटेन के दूसरे सम्राट हैं. साल 2024 में प्रचलन में आते ही लोग इन नए नोटों का इस्तेमाल कर सकेंगे.’’
गौरतलब है कि इसी साल सितंबर में अपनी मां क्वीन एलिजाबेथ की मौत के बाद चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के राजा बने थे. क्वीन एलिजाबेथ की सिंहासन पर 70 साल बाद मृत्यु हो गई थी.

Zee Salaam

Trending news