दुबई में रमजान के लिए बनाए गए नए नियम, अब रखना होगा इन बातों का ख्याल

दुबई सरकार (Dubai government) के नए नियमों के तहत, ईशा की अज़ान के पांच मिनट के बाद ही नमाज के लिए जमात खड़ी हो जाएगी. उसके अलावा तरावीह और ईशा की नामज के बीच ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट का वक्फा होगा.

दुबई में रमजान के लिए बनाए गए नए नियम, अब रखना होगा इन बातों का ख्याल

दुबई: अगले ही हफ्ते से दुनिया भर में रमज़ान का आग़ाज़ होने वाला है. इसके लिए हर मुल्क की मुकूमतें अपने अपने एतबार से नमाजियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए नियम बना  रही हैं. इसी कड़ी में दुबई की सरकार ने रमजान के महीने में मस्जिदों में नमाजियों के नए नियम बनाए हैं. 

अजान के पांच मिनट बाद जमात खड़ी हो जाएगी
दुबई सरकार के नए नियमों के तहत, ईशा की अज़ान के पांच मिनट के बाद ही नमाज के लिए जमात खड़ी हो जाएगी. उसके अलावा तरावीह और ईशा की नामज के बीच ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट का फासला होगा. तरावीह की नमाज के तुरंत बाद मस्जिदों को बंद कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: बीजापुर: मठभेड़ के बाद अगवा किए गए जवान को नक्सलियों ने किया रिहा, पत्नी ने कही बड़ी बात

जमात के साथ नमाज की पढ़ने की इजाजत 
इन नियमों में दर्ज है कि मस्जिद के दरवाजे अजान के बाद खोले दिए जाएंगे और ये नमाज के पूरे होने तक खुले रहेंगे. फिर नमाज के तुरंत बाद मस्जिदों को बंद कर दिया जाएगा. उसके अलावा कहा है कि जमात के साथ नमाज की पढ़ने की इजाजत होगी. दूसरी जमात खड़ी कर नमाज पढ़ने या अकेले नमाज पढ़ने पर रोक होगी.

ये भी पढ़ें: भाईचारे का पैग़ाम पेश करता मुस्लिम परिवार का शादी कार्ड, जिसमें दर्ज है हिंदू देवता का नाम

हर दिन मस्जिदों का सैनिटाइजेशन होगा
IACAD के महानिदेशक डॉ हमाद अल शेख अल शैबानी का कहना है कि रमजान के महीने के दौरान हर दिन मस्जिदों को सैनिटाइजेशन किया जाएगा, ताकि संक्रमण को कम किया सके. 

ऑनलाइन लेकचर में भाग लेने का विकल्प 
रमजान के दौरान मस्जिदों में अन्य कार्यक्रम जैसे सेमिनार और लेकचर्स बंद रहेंगे. जबकि दुबई की हुकूमत के मुताबिक, नमाजियों के पास ऑनलाइन लेकचर में भाग लेने का विकल्प होगा.

Zee Salam Live TV: