नीतीश कुमार फिर से बनेंगे 'इंडिया' गठबंधन के संयोजक! राहुल गांधी ने ममता पर खोला बड़ा राज
Advertisement

नीतीश कुमार फिर से बनेंगे 'इंडिया' गठबंधन के संयोजक! राहुल गांधी ने ममता पर खोला बड़ा राज

I.N.D.I.A. Alliance: कांग्रेस लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे को 'इंडिया' गठबंधन का अध्यक्ष सबकी सहमति से चुन लिया गया. वहीं, शरद पवार ने कहा कि हम लोगों ने आने वाले दिनों के लिए एक कमिटी भी गठित की है. 

 

 नीतीश कुमार फिर से बनेंगे 'इंडिया' गठबंधन के संयोजक! राहुल गांधी ने ममता पर खोला बड़ा राज

I.N.D.I.A Alliance Meeting: अपोजिशन पार्टियों की 'इंडिया' गठबंधन की ऑनलाइन बैठक में अध्यक्ष और संयोजक बनाने को लेकर चर्चा हुई. इस बैठक में नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव आया लेकिन  नीतीश ने संयोजक बनने से इनकार कर दिया. हालांकि, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को गठबंधन का अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर आम सहमति बन गई.  सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. 

वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इस मीटिंग में बताया कि बंगाल की सीएम ममता बनर्जी नीतीश कुमार को 'इंडिया' गठबंधन का संयोजक बनाने के सपोर्ट में नहीं हैं. जिसके बाद नीतीश कुमार ने अपनी दावेदारी वापस ले ली. वहीं, वाम दलों ने कहा कि ममता सहमत हो या न हो,  नीतीश को ही गठबंधन का संयोजक बनना चाहिए.

सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाने के लिए आखिरी फैसला आज की मीटिंग में अनुपस्थित रहे पार्टियों से सलाह लेने के बाद लिया जाएगा.    

NCP नेता शरद पवार ने कहा
बैठक के बाद NCP चेयरपर्सन शरद पवार ने कहा, "मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुआई में आज इंडिया गठबंधन की बैठक हुई. इसमें जल्द से सीट शेयरिंग पर फैसला करने पर बातचीत हुई. जबकि कुछ लोगों ने यह सुझाव दिया कि गठबंधन का नेतृत्व मल्लिकार्जुन खड़गे को करना चाहिए. जिस पर सभी सहमत हुए."

वहीं, पवार ने बाताया कि हम लोगों ने आने वाले दिनों के लिए एक कमिटी भी गठित की. इस दौरान सभी ने सुझाव भी दिया कि नीतीश कुमार को ही संयोजक की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. लेकिन नीतीश कुमार की राय है कि जो पहले से प्रभारी है. उसे ही इस पद पर बने रहना चाहिए. 

बैठक में 14 पार्टियों ने लिया हिस्सा
 इस वर्चुअल मीटिंग में कांग्रेस के नेशनल प्रसिंडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी, एनसीपी चेयरपर्सन शरद पवार, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) लीडर सीताराम येचुरी, तमिलनाडु के सीएम एम के स्टालिन समेत 14 पार्टियों के लीडर शामिल हुए.

जबकि पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी लीडर ममता बनर्जी, यूपी के पूर्व सीएम व सपा लीडर अखिलेश यादव और शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया. हालांकि, ममता ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लेने की वजह भी बताई. उन्होंने कहा कि हम इस बैठक की जानकारी हमें देरी से मिली थी.

Trending news