हफ्ते भर में कोविड मामलों में 11% का इजाफा, Omicron को लेकर WHO ने दे ये चेतावनी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1058192

हफ्ते भर में कोविड मामलों में 11% का इजाफा, Omicron को लेकर WHO ने दे ये चेतावनी

Omicron Variant: WHO ने इस आलमी वबा पर जारी ताजा अपडेट में कहा है कि कई देशों में तेजी से फैल रहे संक्रमण के पीछे ओमिक्रॉन ही है.

हफ्ते भर में कोविड मामलों में 11% का इजाफा, Omicron को लेकर WHO ने दे ये चेतावनी

जेनेवा: पिछले हफ्ते से अब तक दुनिया भर में कोविड-19 (Coronavirus) के मामलों में 11 का फीसदी का इज़ाफ़ा हुआ है. अब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) को वार्निंग जारी की है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने ओमिक्रॉन को बहुत ज्यादा खतरनाक बताया है.

WHO ने इस आलमी वबा पर जारी ताजा अपडेट में कहा है कि कई देशों में तेजी से फैल रहे संक्रमण के पीछे ओमिक्रॉन ही है, जहां पहले भी डेल्टा वैरिएंट कहर मचा चुका है. यूएन हेल्थ एजेंसी ने कहा कि नए 'वैरिएंट ऑफ कन्सर्न' ओमिक्रन का ओवरऑल रिस्क बहुत ज्यादा है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में Corona के मामलों में बड़ा उछाल; जायज़ा लेने के लिए DDMA की होगी अहम बैठक

WHO ने कहा लगातार सामने आ रहे आंकड़े बताते हैं कि डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन ज्यादा तेजी से विकसित हुआ है. ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में भी वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है. इन देशों में अब ओमिक्रॉन ज्यादा प्रभावशाली वैरिएंट बन गया है. इम्यून से बच निकलने की क्षमता और ज्यादा संक्रामक होने का कॉम्बिनेशन ओमिक्रॉन की तेजी का कारण हो सकता है.' 

ये भी पढ़ें: प्रदर्शन जारी रखने पर डटे डॉक्टर्स, स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात में नहीं बनी बात

वहीं, WHO ने दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन मामलों में 29 फीसदी की कमी पर भी रोशनी डाला है, जहां पहली बार 24 नवंबर को इस नए वैरिएंट की सूचना दी गई थी. WHO ने कहा, 'ऐसी उम्मीद है कि कोर्टिकोस्टेरॉयड और इंटरल्यूकिन 6 रिसेप्टर ब्लॉकर्स गंभीर रूप से बीमार पड़ रहे मरीजों के इलाज में प्रभावी होंगे. हालांकि, शुरुआती डेटा ये भी बताता है कि मोनोक्लोनर एंटीबॉडीज शरीर में ओमिक्रॉन वैरिएंट को बेअसर करने में कम कारगर हो सकती है.'

Zee Salaam Live TV:

Trending news