Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2404177
photoDetails0hindi

Bedtime Meditation: स्ट्रेस, ओवरथिंकिंग, एनजाइजी का 1 इलाज; सोने से पहले 10 मिनट करे लें ये काम

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम अच्छी लाइफस्टाइल मेंनटेन नहीं कर पाते है, जिस कारण लोगों में मानसिक समस्या होने लगती है. स्ट्रेस, एंज़ाइटी जैसी परेशानियों से हर व्यक्ति को कभी न कभी पाला पड़ता ही है.   

1/8

इस लिए हमें इससे बचने के लिए जरूरी कदम उठाने की जरूरत है. इस लाइफस्टाइल में मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए हमें मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए.

 

2/8

रात में सोने से पहले किए जाने वाले मेडिटेशन को बेडटाइम मेडिटेशन कहते हैं. बस 10 मिनट मेडिटेशन करने से मानसिक स्वास्थ्य को अद्भुत लाभ मिलते हैं. इस लेख में हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगे.

 

3/8

स्ट्रेस- सोने से पहले बस 10 मिनट मेडिटेशन करने से दिनभर के तनाव से राहत मिल सकता है. मेडिटेशन दिमाग को शांत करता है. ऐसा करने से शरीर में मेलाटोनिन को बढ़ावा मिलता है.

 

4/8

बेहतर नींद- अच्छी नींद के लिए भी रात में मेडिटेशन करना अच्छा होता है. सोने से पहले मेडिटेशन दिमाग को रिलैक्स कर देता है.

 

5/8

हार्ट हेल्थ- हार्ट हेल्थ के लिए भी मेडिटेशन काफी फायदेमंद होता है. मेडिटेशन करने से हाई हार्ट रेट कम होता है और बीपी कंट्रोल होता है. 

 

6/8

ओवरथिंकिंग- ओवरथिंकिंग एक बड़ी परेशानी बन गई है. ज्यादा सोचना कई बीमारी को बढ़ावा देता है. लेकिन ओवरथिंकिंग से बचने के लिए आप में मेडिटेशन कर सकते हैं. इससे दिमाग शांत होता है.

 

7/8

सिर दर्द- दिनभर भागदौड़ करने के बाद इंसान को सिर दर्द की परेशानी होने लगती है. केवल 10 मिनट मेडिटेशन करने से सिर दर्द से आराम मिल सकता है. 

 

8/8

Disclaimer- इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.