PM ने जारी की सम्मान निधि योजना की 14वीं क़िस्त; 8.5 करोड़ से ज़्यादा किसानों को स्कीम का लाभ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1798571

PM ने जारी की सम्मान निधि योजना की 14वीं क़िस्त; 8.5 करोड़ से ज़्यादा किसानों को स्कीम का लाभ

PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर किसानों को बड़ी सौगात दी है. राजस्थान के सीकर में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14 वीं किस्त जारी की गई. पीएम ने डीबीटी के जरिए 17 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर किए.

 

PM ने जारी की सम्मान निधि योजना की 14वीं क़िस्त; 8.5 करोड़ से ज़्यादा किसानों को स्कीम का लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14 वीं किस्त जारी की. राजस्थान समेत पूरे देश के किसानों के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री मोदी ने डीबीटी के जरिए 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए. इस स्कीम का लाभ देशभर के 8.5 करोड़ किसानों को मिलेगा. इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल तीन बार 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना वर्ष 2019 में हुई शुरु की गई थी. इस स्कीम का फायदा लेने के लिए किसानों को अपनी पात्रता को चेक करके एप्लिकेशन देना होती है. जिसके बाद योग्य पाए जाने पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को इसका फायदा दिया जाता है.  

केंद्र सरकार किसानों के साथ खड़ी है: PM
इस मौके पर पीएम ने कहा कि गांवों में अच्छे स्कूल नहीं है. हमने शिक्षा के लिए बजट बढ़ा दिया. संसाधन बढ़ाए हैं. पीएम ने कहा कि राजस्थान देश की वो रियासत है, जिसने सदियों तक दुनिया को हैरान किया है. राजस्थान का विकास करना है, हमें गांवों के स्कूलों को बेहतर बनाना है. हमे राजस्थान को वंदे मातरम ट्रेन दी हैं, स्वदेश दर्शन योजना के खाटू श्यामजी मंदिर का विकास किया है. पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है और उनकी हर संभव सहायता के लिए तैयार है. पीएम ने कहा कि, राजस्थान के सीएम गहलोत बीमार चल रहे वो इसलिए आज नहीं आ पाए. मैं उनके स्वस्थ के ठीक होने की प्रार्थना करता हूं. 

 

लाभार्थियों को ऐसे स्टेटस करना होगा चेक
आप बेनेफिशियरी स्टेटस से भी ये भी पता लगा सकते हैं कि आपको पैसे मिलेंगे या नहीं. इसके लिए pmkisan.gov.in पर जाइए. इसके बाद Farmers Corner सेक्शन में Beneficiary Status पर क्लिक करें. इउस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और फिर Get Data पर क्लिक करना करें. अगर आपके बेनेफिशियरी स्टेटस पर E-KYC के आगे NO लिखा होगा तो आपकी किस्त रुक जाएगी. ऐसे में जरूरी है कि अगर आपकी E-KYC नहीं हुई है तो इसे फौरन करा लें.

Watch Live TV

Trending news