राज्यसभा में खाली हो रही है 56 सीटें; चुनाव में भाजपा को होगा फायदा विपक्ष हो जाएगा और कमजोर!
Advertisement

राज्यसभा में खाली हो रही है 56 सीटें; चुनाव में भाजपा को होगा फायदा विपक्ष हो जाएगा और कमजोर!

Rajya Sabha Election for 56 seats in 2024: निर्वाचन आयोग ने 15 राज्यों से खाली हो रही राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव और उसके लिए नामांकन प्रक्रिया के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है. 27 फरवरी को इन सीटों पर चुनाव होना है. 

राज्यसभा में खाली हो रही है 56 सीटें; चुनाव में भाजपा को होगा फायदा विपक्ष हो जाएगा और कमजोर!

Rajya sabha Election for 56 seats in 2024: भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित राज्यसभा के लगभग 56 सदस्यों का कार्यकाल इस साल अप्रैल में समाप्त हो रहा है. राज्यसभा में ये सदस्य 15 राज्यों से चुनकर आते हैं. 

राज्यसभा में खाली हो रही इन सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव किया जाएगा. केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को यह जानकारी दी है. आयोग के मुताबिक, इन सीटों पर चुनाव के लिए आठ फरवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.  खाली हो रही इन सीटों पर चुनाव होने के बाद राज्यसभा में विपक्ष और कमजोर हो जाएगा, क्योंकि कांग्रेस दो राज्यों में सत्ता गँवा चुकी है. बिहार में भी वो जिस सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार का हिस्सा थी, उसकी सत्ता जा चुकी है. इन राज्यों में कांग्रेस की सीटें कम हो जाएगी, जबकि NDA की लगभग छ सीटें बढ़ने की सम्भावना है. जेडीयू के एनडीए में लौटने के बाद बिहार में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को दो सीटें मिलने की संभावना है, जो फिलहाल राजद और कांग्रेस के पास हैं. संसद के ऊपरी सदन में एनडीए की वर्तमान ताकत 114 है, जिसमें भाजपा के 93 सदस्य शामिल हैं. कांग्रेस के पास 30 सीटें हैं, जो दूसरे नंबर पर है.

ये बड़े नेता और मंत्री हो रहे हैं रिटायर 
गौरतलब है कि जिन केंद्रीय मंत्रियों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया वगैरह शामिल हैं. इनमें से 50 सदस्य दो अप्रैल को रिटायर होंगे, जबकि छह सदस्य 3 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं. 

अप्रैल में रिटायर होने वाले दीगर नेताओं में ओडिशा से बीजू जनता दल (बीजद) के सदस्य प्रशांत नंदा और अमर पटनायक, उत्तराखंड से भाजपा के मुख्य प्रवक्ता अनिल बलूनी और मत्स्य पालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और गुजरात से कांग्रेस सदस्य नारनभाई राठवा और अमी याग्निक भी शामिल हैं. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, एमएसएमई मंत्री नारायण राणे, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कांग्रेस सदस्य कुमार केतकर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सदस्य वंदना चव्हाण और शिवसेना (यूबीटी) सदस्य अनिल देसाई महाराष्ट्र से राज्यसभा के सदस्य हैं और ये सभी रिटायर हो रहे हैं.

किस राज्य से कितनी सीटें हो रही हैं खाली ?
गौरतलब है कि खाली हो रही राज्यसभा की 56 सीटों में सबसे ज्यादा दस सीट उत्तर प्रदेश से खाली हो रही हैं. इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार से 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से? 5-5, कर्नाटक और गुजरात से 4-4, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश से 3, राजस्थान से 2 और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ से 1-1 सीट खाली हो रही है.

इस बार के राज्यसभा चुनाव में क्या होगा परिवर्तन ? 
हाल ही में बिहार सहित उसके पहले पांच राज्यों में हुए सत्ता परिवर्तन की वजह से इस बार कई नेताओं को जहां अपना निर्वाचन क्षेत्र बदना पड़ सकता है वहीं कुछ की छुट्टी पर हो सकती है. भाजपा सद्र जे पी नड्डा को अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के बाहर एक सीट तलाशनी होगी; क्योंकि वहां कांग्रेस सत्ता में है. वहीं कांग्रेस कर्नाटक और तेलंगाना से संसद के ऊपरी सदन में अपने उम्मीदवारों को भेजने की उम्मीद कर सकती है. इन राज्यों में वह पिछले साल सत्ता में आई थी. कर्नाटक में राज्यसभा के चार और तेलंगाना में तीन सदस्य रिटायर हो रहे हैं. यहां कांग्रेस के सदस्य आ सकते हैं. महाराष्ट्र में राकांपा और शिवसेना में फूट की वजह से यहां के राज्यसभा चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी. 

किस राज्य से किस नेता का कार्यकाल हो रहा पूरा ? 
कर्नाटक से भाजपा के राजीव चंद्रशेखर, कांग्रेस के एल हनुमनथैया, जी सी चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन का कार्यकाल खत्म हो रहा है. तेलंगाना से भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के जोगिनीपल्ली संतोष कुमार, रविचंद्र वद्दीराजू और बी लिंगैया यादव रिटायर हो रहे हैं. पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के अबीर रंजन बिस्वास, सुभाशीष चक्रवर्ती, मोहम्मद नदीमुल हक और शांतनु सेन और कांग्रेस सदस्य अभिषेक मनु सिंघवी का कार्यकाल खत्म हो रहा है. 

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के मनोज कुमार झा और अहमद अशफाक करीम, जनता दल यूनाइटेड के अनिल प्रसाद हेगड़े और बशिष्ठ नारायण सिंह, भाजपा सदस्य सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह का राज्यसभा में कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

उत्तर प्रदेश से भाजपा सदस्य अनिल अग्रवाल, अशोक बाजपेयी, अनिल जैन, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल सिंह तोमर, सुधांशु त्रिवेदी और हरनाथ सिंह यादव और समाजवादी पार्टी सदस्य जया बच्चन का टर्म पूरा हो रहे हैं. आंध्र प्रदेश से तेदेपा सदस्य कनकमेदला रवींद्र कुमार, भाजपा सदस्य सी एम रमेश और वाईएसआरसीपी सदस्य प्रभाकर रेड्डी वेमिरेड्डी राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं. 

भाजपा सदस्य सरोज पांडे छत्तीसगढ़ और डीपी वत्स क्रमशः छत्तीसगढ़ और हरियाणा से रिटायर हो रहे हैं. 

 

Trending news