इस मुस्लिम मुल्क में अब पढ़ाई जाएगी रामायण-महाभारत, भारत की तारीख व कल्चर पर होगी रिसर्च
Advertisement

इस मुस्लिम मुल्क में अब पढ़ाई जाएगी रामायण-महाभारत, भारत की तारीख व कल्चर पर होगी रिसर्च

Saudi Arabia's new curriculum: सऊदी अरब में तालीम के सेक्टर में तबदीली लाते हुए सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने विजन-2030 जारी किया है, जिसमें भारतीय तहज़ीब और रामायण-महाभारत को खास अहमियत दी गई है.

इस मुस्लिम मुल्क में अब पढ़ाई जाएगी रामायण-महाभारत, भारत की तारीख व कल्चर पर होगी रिसर्च

जेद्दा: सऊदी अरब की हुकूमत ने स्टूडेंट्स के लिए नए निसाब में  रामायण और महाभारत को शामिल किया है. सऊदी अरब में दिगर किताबों के साथ साथ स्टूडेंट्स को रामायण और महाभारत की भी तालीम दी जाएगी, उन्हें गीता बढ़ने को कहा जाएगा, भारत की तारीख और कल्चर के बारे में उन्हें बताया जाएगा. 

सऊदी अरब में तालीम के सेक्टर के लिए प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने विज़न 2030 के तहत दिगर मल्कों की तारीख और कल्चर पर रिसर्च को जरूरी बताया है. सऊदी अरब के नए निसाब में योग और आयुर्वेद को भी शामिल किया गया है. इस हवाले से सऊदी अरब की हुकूमत ने कहा है कि उनका मकसद है कि मुल्क की आने वाली पीढ़ी अलग अलग मुल्क की तहज़ीबो सिकाफत रो जाने.

ये भी पढ़ें: दिल्ली: मुश्किल घड़ी में लोगों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर दे रहे हैं आसिम हुसैन, देखिए खास रिपोर्ट

गौरतलब है कि सऊदी अरब में तालीम के सेक्टर में तबदीली लाते हुए सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने विजन-2030 को जारी किया है, जिसमें भारतीय तहज़ीब और रामायण-महाभारत को खास अहमियत दी गई है.

सऊदी सरकार का विजन 2030
सऊदी अरब सरकार की तरफ से जारी विजन 2030 में अंग्रेजी ज़बान को मुल्क के लिए पूरी तरह से जरूरी कर दिया गया है. यानि, अब सऊदी अरब के स्टूडेंट्स को इंग्लिश कंम्पलसरी ज़बान के तौर पर पढ़ना होगा.

ये भी पढ़ें: कोरोना मरीज़ों के लिए मसीहा बना ये ऑटो ड्राइवर, मुफ्त में पहुंचा रहा हैं अस्‍पताल, सोशल मीडिया पर जारी किया फोन नंबर

सऊदी अरब के एक ट्विटर यूजर ने नए निसाब को लेकर एक स्क्रीन सॉट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि सऊदी अरब का नया विजन-2030, नया सिलेबस और निसाब ऐसा मुसतक्बिल बनाने में मदद करेगा जो मुश्तरक और मॉडर्न होगा.'

उन्होंने इसी ट्वीट में आगे लिखा, 'नए सिलेबस में रामायण-महाभारत को भी शामिल किया गया है. यकीनन ये नया सिलेबस  बढ़ने में स्टूडेंट्स को मजा आएगा और उन्हें अलग अलग धर्मों के बारे में जानकारी मिलेगी.'

Zee Salam Live TV:

Trending news