Rbi repo rate hike 2023: आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट, अब इन चीजों के लिए चुकानों होंगे ज्यादा पैसे
Advertisement

Rbi repo rate hike 2023: आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट, अब इन चीजों के लिए चुकानों होंगे ज्यादा पैसे

Rbi repo rate hike 2023: आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा कर दिया है. क्या बैंक के इस फैसले से आम लोगों की जिंदगी पर असर पड़ेगा. आज हम आपको इस बारे में जानकारी देने वाले हैं और बताएंगे कि कैसे रेपो रेट बढ़ना आपकी जेब पर भी बोझ डाल सकता है.

Rbi repo rate hike 2023: आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट, अब इन चीजों के लिए चुकानों होंगे ज्यादा पैसे

Rbi repo rate hike 2023: मंदी के दौरा में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आम आदमी को झटका दिया है. रिजर्व बैंक ने रोपो रेट को 23 बेसिस प्वाइंट टानी 0.25 फीसद बढ़ा दिया है. जिसके देश में कई चीजें महंगी होने की उम्मीद जताई जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बात का ऐलान एक मीटिंग के दौरान किया है. आपको जानकारी के लिए बता दें मई के बाद रेपो रेट में यह छठी बढ़ोतरी है. इससे पहले रिजर्व बैंक ने दिसंबर में रेपो दर को 35 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.25% कर दिया था.

रेपो रेट बढ़ने से क्या होगा (What will happen if the repo rate increases)

आपको जानकारी के लिए बता दें रिजर्व बैंक के इस फैसले के बाद होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन महंगे हो जाएंगे और आपको इनकी पहले से ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी. देश का बजट पेश होने के बाद रिजर्व बैंक ने एक मीटिंग की थी, जिसमें ये फैसला लिया गया है. दास ने बुधवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "पिछले तीन सालों की अभूतपूर्व घटनाओं ने दुनिया भर में मौद्रिक नीति का परीक्षण किया है." "उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाएं नीतिगत विश्वसनीयता को बनाए रखते हुए आर्थिक गतिविधियों का समर्थन करने और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के बीच तेज व्यापार का सामना कर रही हैं."

क्या होती है रेपो रेट (What is Repo rate)

रेपो रेट वह दर होती है जिसपर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई बैंको को कर्ज देता है. वहीं रिवर्स रेपो रेट वह होता है जब रिजर्व बैंक दूसरे बैंको को पैसा रखने पर ब्याज देता है. जब रेपो रेट कम होती है तो लोन की ईएमआई घट जाती है, वहीं जब रेपो रेट बढ़ती है तो लोन महंगा हो जाता है. जिसकी वजह से महीने में आने वाली ईएमआई में भी बढ़ोतरी होती है.

रेपो रेट बढ़ने से किसपर असर पड़ेगा (How repo repo rate will effect you)

रेपो रेट बढ़ने से हम उस चीज पर असर पड़ेगा जो लोन के जरिए की जा रही है. यानी जो लोन आपने बैंक से लिया है उसपर बयाज बढ़ जाएगा. इसके साथ ही मार्किट में मंहागाई आने की भी उम्मीद जताई जा रही है. रेपो रेट बढ़ने से मार्किट में मौजूद प्रोडक्ट्स के दामों पर भी असर पड़ सकता है. 

Trending news