Sandip Ghosh CBI Raid: RG Kar Hospital के पूर्व प्रिंसिपल के घर CBI रेड; जानें मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2398926

Sandip Ghosh CBI Raid: RG Kar Hospital के पूर्व प्रिंसिपल के घर CBI रेड; जानें मामला

Sandip Ghosh CBI Raid: आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल के घर सीबीआई ने रेड डाली है. ये एक्शन कोर्ट के एक आदेश के बाद लिया गया है. आइये जानते हैं पूरा मामला

Sandip Ghosh CBI Raid: RG Kar Hospital के पूर्व प्रिंसिपल के घर CBI रेड; जानें मामला

Sandip Ghosh CBI Raid: सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन यानी सीबीआई ने आरजी कल मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल के घर पर रेड डाली है. सीबीआई इस मामले से जुड़े 14 दूसरी जगहों पर भी छापेमारी कर रही है. यह घटनाक्रम सीबीआई के जरिए कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में कथित वित्तीय अनियमितताओं का मामला दर्ज किए जाने के एक दिन बाद हुआ है, जहां 9 अगस्त को एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार हुआ था और फिर उसका मर्डर कर दिया गया था.

आरजी कर मेडिकल कॉलेज में सीबीआई की रेड

एजेंसी ने कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर पश्चिम बंगाल सरकार के जरिए गठित खास जांच दल (एसआईटी) से जांच का जिम्मा अपने हाथ में लिया है. हाई कोर्ट, जिसने पहले ही ट्रेनी डॉक्टस से रेप और हत्या की जांच सीबीआई को सौंप दी थी. इसके साथ ही कोर्ट ने पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष के कार्यकाल के दौरान आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई वित्तीय अनियमितताओं की जांच भी "व्यापक और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के हित में" सीबीआई को सौंपी थी.

डॉक्टर अखतर अली की याचिका के बाद आदेश

अदालत ने डॉ. अख्तर अली की याचिका पर यह आदेश पारित किया था, जो 2023 तक अस्पताल के उपाधीक्षक थे. अली ने बुधवार को हाई कोर्ट में याचिका दायर कर घोष के कार्यकाल के दौरान सामने आए कथित कदाचार और वित्तीय घोटालों की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जांच कराने की गुजारिश की थी.

अख्तर अली ने क्या लगाए आरोप

अपनी याचिका में अली ने घोष पर अवैध रूप से लावारिस शवों का इस्तेमाल करने, अवैध रूप से बायोमेडिकल कचरा बेचने और दवा और मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स आपूर्तिकर्ताओं  के जरिए दिए गए कमीशन के आधार पर टेंडर पास करने का आरोप लगाया है. अली ने यह भी आरोप लगाया है कि छात्रों पर परीक्षा पास करने के लिए 5 से 8 लाख रुपये तक की रकम देने का दबाव डाला गया था.

अली ने पिटीशन फाइल करने के बाद कहा था,"जुलाई 2023 में मैंने राज्य सतर्कता आयोग में लिखित शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन घोष के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. मैं चाहता हूं कि इस रैकेट में शामिल हर व्यक्ति का पर्दाफाश हो"

9 अगस्त को एक सेमिनार हॉल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या के बाद मेडिकल कॉलेज सुर्खियों में आया था. मुख्य संदिग्ध, कोलकाता पुलिस के लिए काम करने वाला एक नागरिक स्वयंसेवक संजय रॉय, 10 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था, और फिलहाल हिरासत में है।

Trending news