IIT मद्रास का प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस का ये कोर्स देता है रोजगार की फुल गारंटी; जल्दी करें आवेदन
Advertisement

IIT मद्रास का प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस का ये कोर्स देता है रोजगार की फुल गारंटी; जल्दी करें आवेदन

IIT Madras Data Science Course:  देश में प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस के क्षेत्र में प्रोफेशनल की बढ़ती मांग को देखते हुए आईआईटी मद्रास ने इस फिल्ड में डिग्री, डिपलोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की शुरूआत की है. यह एक ऑनलाइन कोर्स होगा और इसमें एडमिशन दाखिला परीक्षा के आधार पर दिया जाएगा.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः अगर आप ने इसी साल 12वीं की परीक्षा पास की है और अभी तक करिअर विकल्पों पर विचार नहीं किया है, तो एक कोर्स आपको रोजगार की गांरटी के साथ-साथ इज्जत, रुतबा और पैसा भी दिला सकता है. दरअसल, आईआईटी मद्रास ने प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में स्नातक के साथ-साथ अब डेटा साइंस और एप्लिकेशन में चार साल की बीएस डिग्री की पढ़ाई भी शुरू कर दी है. आईआईटी मद्रास ने देशभर के विद्यार्थियों में इस कोर्स के बढ़ते क्रेज को देखते हुए ये फैसला लिया है. 

सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री का विकल्प 
आईआईटी मद्रास ने कहा है कि बीएस लेवल पर छात्र, कंपनियों या शोध संस्थानों में 8 महीनों की अप्रेंटिसशिप या प्रोजेक्ट भी कर सकते हैं. यह यूनिक प्रोग्राम इस तरह डिजाइन किया गया है कि विद्यार्थियों को कोर्स के बीच भी अप्रेंटिसशिप का विकल्प दिया जा सकता है. यह कोर्स छात्रों को सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करने और विद्यार्थियों को उनके हिसाब से कोर्स करने की सुविधा देता है. एक बार एडमिशन लेने के बाद छात्र चाहें तो पूरा डिग्री कोर्स कर सकते हैं या फिर उससे कम पढ़ाई करके भी निकल सकते हैं. यह डिग्री कोई अन्य ऑन-कैंपस डिग्री लेने या पूर्णकालिक रोजगार करने के दौरान भी प्राप्त की जा सकती है.

एडमिशन के लिए 12 पास होना है न्यूनतम योग्यता  
इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार को कम से कम कक्षा 12 पास होना चाहिए. कक्षा 12 की पढ़ाई सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद ही विद्यार्थी प्रोग्राम के तहत कोर्स शुरू कर पाएंगे. इस कोर्स में किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी अपना दाखिला करा सकते हैं. इसके लिए कोई उम्र सीमा भी तय नहीं की गई है. कक्षा 10 स्तर तक अंग्रेजी और गणित की पढ़ाई करने वाला कोई भी छात्र इस कोर्स के लिए योग्य माना जाएगा. इस कोर्स के लिए कक्षाएं ऑनलाइन संचालित होंगी. छात्र देश के किसी भी हिस्से से यहां एडमिशन ले सकते हैं.

भारत के 111 शहरों में होगी परीक्षा केंद्र 
वर्तमान में 13,000 से ज्यादा छात्रों ने इस प्रोग्राम में नामांकन कराया है. इनमें सबसे ज्यादा तमिलनाडु फिर महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के छात्र शामिल हैं. कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाएगा, और यह ऑफलाइन मोड में होगा. परीक्षा में छात्रों की व्यक्तिगत उपस्थिति अनिवार्य होगी. इसकी प्रवेश परीक्षा भारत के 111 शहरों में 116 परीक्षा केंद्रों में आयोजित होती है. भारत के बाहर विदेशों में यूएई, बहरीन, कुवैत और श्रीलंका में भी परीक्षा केंद्र खोले गए हैं.

19 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन 
छात्र डेटा साइंस प्रोग्राम के सितंबर 2022 सत्र के लिए 19 अगस्त 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. डेटा साइंस के छात्रों को डेटा प्रबंधन, प्रबंधन की गहरी सूझबूझ के लिए पैटर्न की कल्पना, मॉडल की अनिश्चितताओं और प्रभावी व्यावसायिक निर्णय लेने के पूवार्नुमान में सहायक मॉडल तैयार करना सिखाया जाएगा. इच्छुक विद्यार्थी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. 

देश में तेजी से उभरता हुआ क्षेत्रः आईआईटी निदेशक 
प्रोग्राम के बारे में आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटी ने बताया, आईआईटी मद्रास डेटा साइंस और एप्लिकेशन डिग्री में पूरे देश के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करा रही है. उन्होंने कहा कि डेटा साइंस देश में तेजी से उभरता हुआ विषय है. यह एक रोजगारोन्मुखी प्रोग्राम है जिसमें कुशल संसाधनों की बहुत ज्यादा मांग है.
 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news