कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू; राहुल बोले- देश को बांट रहा है कोई, इसकी रक्षा जरूरी
Advertisement

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू; राहुल बोले- देश को बांट रहा है कोई, इसकी रक्षा जरूरी

Congress Bharat Jodo Yatra:  कांग्रेस ने बुधवार को कन्याकुमारी से अपने ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की शुरुआत कर दी है. राहुल और कांग्रेस के 118 अन्य नेता गुरुवार को विधिवत पैदल मार्च की शुरुआत करेंगे.

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू; राहुल बोले- देश को बांट रहा है कोई, इसकी रक्षा जरूरी

कन्याकुमारीः कांग्रेस ने बुधवार को कन्याकुमारी से अपनी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की औपचारिक शुरुआत कर दी है. इस मौके पर राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस पर निशाना साधा और इल्जाम लगाया है कि मौजूदा वक्त में तिरंगे पर हमला किया जा रहा है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने इस यात्रा की शुरुआत की अलामत के तौर पर राहुल गांधी को राष्ट्रीय तिरंगा सौंपा और फिर कन्याकुमारी के तट पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में एक जनसभा को खिताब किया. कांग्रेस की रैली में पार्टी सद्र सोनिया गांधी का संदेश पढ़ा गया. राहुल और 118 अन्य ’भारत यात्री’ गुरुवार को विधिवत पैदल मार्च की शुरुआत करेंगे. 

भारत जोड़ो यात्रा संगठन के लिए संजीवनी का काम करेगी : सोनिया
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने संदेश में कहा है कि उनकी पार्टी की ’भारत जोड़ो “ यात्रा भारतीय सियासत के लिए परिवर्तनकारी क्षण है, और यह पार्टी के संगठन के लिए संजीवनी का काम करेगी. उन्होंने अपने संदेश में यह भी कहा कि उनकी पूरी भावना इस यात्रा के साथ है. सोनिया गांधी ने कहा, “यह गौरवशाली विरासत वाली हमारी महान पार्टी के लिए ऐतिहासिक अवसर है.’’ गौरतलब है कि सोनिया गांधी चिकित्सीय जांच के लिए अभी विदेश में हैं. हाल ही में उनकी मां का भी निधन हुआ है.

देश बर्बादी की तरफ बढ़ रहा हैः राहुल 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महंगाई, बेरोजगारी, जीएसटी, नोटबंदी का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि देश गहरे आर्थिक संकट से घिर गया है और अब बर्बादी की तरफ बढ़ रहा है. राहुल गांधी ने बड़ी तादाद में मौजूद नेताओं, कार्यकर्ताओं और हिमायतियों की मौजूदगी में कहा, “यह तिरंगा कोई तोहफे में नहीं मिला है, बल्कि भारत की अवाम ने हासिल किया है. यह तिरंगा हर भारतीय, हर शख्स के धर्म, हर शख्स की भाषा और हर राज्य का प्रतिनिधित्व करता है.“ उन्होंने कहा कि यह ध्वज हर समुदाय, हर प्रदेश, हर वर्ग और हर धर्म का है. राहुल गांधी ने कहा, “इस ध्वज के साथ एक-एक भारतीय की पहचान जुड़ी है. यह ध्वज हर नागरिक को सुरक्षा, जीवन जीने के अधिकार और आस्था के अधिकार की गारंटी देता है.“ 

देश गृहयुद्ध की तरफ जा सकता हैः गहलोत 
यात्रा की शुरुआत से पहले राहुल विवेकानंद रॉक मेमोरियल, तिरुवल्लुवर स्टैच्यू और कामराज मेमोरियल भी गए. पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों तक राज्य से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी. यात्रा कर्नाटक में 21 दिनों तक रहेगी और उसके बाद उत्तर की तरफ दूसरे राज्यों में जाएगी. यात्रा के आरंभ होने से पहले, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अगर जाति, धर्म के नाम पर नफरत को फैलने से नहीं रोका गया तो देश गृहयुद्ध की तरफ जा सकता है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news