इंटर कॉलेज में बोतलबंद पानी पीना दलित छात्र को पड़ा महंगा, चुकानी पड़ी कीमत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1569982

इंटर कॉलेज में बोतलबंद पानी पीना दलित छात्र को पड़ा महंगा, चुकानी पड़ी कीमत

यह मामला उत्तर प्रदेश के बिजनौर स्थित एक इंटर कॉलेज का है, जहां मेज पर रखे बोतलबंद पानी पीने पर दलित छात्र के साथ प्रधानाचार्य ने मारपीट की. पुलिस के मुताबिक, इस मामले में कॉलेज के प्रधानाचार्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. 

अलामती तस्वीर

बिजनौरः स्कूलों में छोटे बच्चों के साथ जातिगत भेदभाव के मामले सामने आते रहते हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश से भेदभाव का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें इंटर कॉलेज की एक छात्रा से जातीय आधार पर कथित तौर पर न सिर्फ भेदभाव किया गया बल्कि उसके साथ मारपीट भी की गई. 
बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक इंटर कालेज में टेबल पर रखी बोतल से पानी पी लेने पर एक दलित छात्र के साथ कथित तौर पर न सिर्फ मारपीट की गई बल्कि उसके साथ गाली-गलौज भी किया गया.

पुलिस के मुताबिक, इस मामले में कॉलेज के प्रधानाचार्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) राम अर्ज ने बताया कि थाना अफजलगढ़ में राजकुमार नामक छात्र ने शिकायत की है कि वह चमनो देवी इंटर कालेज में 11 वीं की पढ़ाई करता है. 

शिकायत के मुताबिक, इतवार को कॉलेज में 12वी के छात्रों की विदाई के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया था. इसी दौरान दलित छात्र ने टेबल पर रखी बोतल से पानी पी लिया तो प्रधानाचार्य योगेंद्र कुमार और उनके भाइयों ने छात्र के साथ  मारपीट और उसके साथ गाली-गलौज की. 

एएसपी ने बताया कि तहरीर के आधार पर प्रधानाचार्य समेत आरोपियों के खिलाफ अनुसूचित जाति-जनजाति निवारण कानून सहित संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) को जांच सौंपी गई है. उन्होंने कहा कि इस मामले की जल्द विवेचना पूरी कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में इस तरह की घटनाएं बेहद आम हैं. यहां इससे पहले भी कई जिलों में दलित छात्रों को अपनी जाति के कारण भेदभाव का शिकार होना पड़ा है. कई राज्यों में शिक्षकों की पिटाई से कई दलित छात्रों की मौत भी हो चुकी है. इसके बावजूद स्कूलों में प्रशासन इस बात के लिए कोई ऐक्शन लेता नहीं दिख रहा है कि भविष्य में होने वाले इस तरह के घटनाओं को किस तरह रोका जाए.  

Zee Salaam

Trending news