Waqf Board: वक्फ बोर्ड और संजौली मस्जिद के खिलाफ कर रहे थे प्रदर्शन; VHP कार्यकर्ता की हुई मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2451089

Waqf Board: वक्फ बोर्ड और संजौली मस्जिद के खिलाफ कर रहे थे प्रदर्शन; VHP कार्यकर्ता की हुई मौत

Waqf Board: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में विश्व हिंदू परिषद का कार्यकर्ता वक्फ बोर्ड और संजौली मस्जिद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा था, तभी उसे अचानक दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई.

Waqf Board: वक्फ बोर्ड और संजौली मस्जिद के खिलाफ कर रहे थे प्रदर्शन; VHP कार्यकर्ता की हुई मौत

Waqf Board: हिमाचल प्रदेश में शनिवार को एक प्रदर्शन के दौरान हमीरपुर में दिल का दौरा पड़ने से विश्व हिंदू परिषद (VHP) के 46 साल के एक सदस्य की मौत हो गई. यह संगठन वक्फ बोर्ड को खत्म करने की मांग करते हुए प्रदर्शन कर रहा था. देवभूमि संघर्ष समिति के आह्वान पर जिलों में प्रदर्शन किया गया. समिति संजौली में एक मस्जिद को ढहाने और प्रवासियों के अनिवार्य सत्यापन की मांग को लेकर आंदोलन चला रही है.

कार्यकर्ता बेहोश
शिमला, हमीरपुर, मंडी, चंबा और नहान में बड़ी संख्या में लोग प्रदर्शन में शामिल हुए. हमीरपुर में प्रदर्शन के दौरान जब प्रदर्शनकारी अधिकारियों को ज्ञापन सौंपने जा रहे थे, तब विहिप के कार्यकर्ता वरिंदर परमार बेहोश हो गए. उन्हें पुलिस वाहन से हमीरपुर चिकित्सा महाविद्यालय ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. प्रथम दृष्टया दिल का दौरा पड़ना मौत की वजह बताई गई है. 

मस्जिद के खिलाफ आंदोलन
इस बीच, समिति के सह संयोजक मदन ठाकुर ने कहा कि समिति भावी रणनीति तय करने से पहले विवादित मस्जिद पर पांच अक्टूबर तक निगम अदालत के फैसले का इंतजार करेगी. उन्होंने पांच अक्टूबर के बाद ‘जेल भरो आंदोलन’ चलाने की चेतावनी भी दी. उन्होंने कहा, "हमारे खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं, जबकि संजौली मस्जिद से वीडियो बनाने और लोगों की भावनाएं भड़काने को लेकर AIMIM नेता शोएब जमई के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. वहां स्थानीय लोगों को जाने की अनुमति नहीं है."

यह भी पढ़ें: चार मंजिला इमारत वैध तो मस्जिद कैसे हुई अवैध; AIMIM नेता ने शिमला के संजौली मस्जिद पर खड़े किये सवाल

प्रदर्शनकारियों के खिलाफ केस
जमई ने विवादित मस्जिद से वीडियो बनाकर और बाद में यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि वह जनहित याचिका दायर करेंगे और मांग करेंगे कि आसपास में चार से ज्यादा मंजिलों वाले भवनों को गैरकानूनी क्यों न समझा जाए. इस हरकत की स्थानीय मुस्लिम नेताओं और सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के नेताओं ने निंदा की. संजौली मस्जिद के एक हिस्से को गिराने की मांग कर रहे लोग 11 सितंबर को जब बैरिकेड्स तोड़कर मस्जिद के करीब पहुंच गए और पथराव करने लगे, तो पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया और पानी की बौछार की. इस झड़प में छह पुलिसकर्मी और चार प्रदर्शनकारी घायल हो गए तथा 50 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. ठाकुर ने कहा, "वक्फ बोर्ड को खत्म किया जाना चाहिए, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लिया जाना चाहिए, अनधिकृत मस्जिद को ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए तथा बाहरियों की पहचान और सत्यापन जरूरी किया जाना चाहिए." 

मुसलमानों की दुकानें बंद
हमीरपुर में शनिवार को प्रदर्शन में बड़ी संख्या में लोग जुटे और उनके हाथों में भगवा बैनर एवं झंडे थे. हिंदू अधिकार संगठन के नेताओं ने मांग की कि हिमाचल प्रदेश में प्रवासियों के दस्तावेजों की जांच का प्रस्ताव दो अक्टूबर को राज्यभर में होने वाली ग्राम सभा की बैठकों में पारित किया जाए. शिमला में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किये गये थे. मुस्लिम समुदाय के सदस्यों की दुकानें बंद रहीं. हिंदू दक्षिणपंथी समूह के नेताओं ने अपने संबोधन में मांग की कि दो अक्टूबर को राज्य भर में होने वाली ग्राम सभा बैठकों में प्रवासियों के दस्तावेजों की जांच करने का प्रस्ताव पारित किया जाए.

Trending news