Weather Update: उत्तर भारत में शदीद सर्दी, जारी हुआ यलो अलर्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1500918

Weather Update: उत्तर भारत में शदीद सर्दी, जारी हुआ यलो अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत इन दिनों शदीद सर्दी के कहर से जूझ रहा है. ऐसे में मौसम विभाग ने कई जगहों पर सर्दी का यलो एलर्ट जारी किया है तो कई जगहों पर कोहरे का एलर्ट जारी किया गया है.

 

Weather Update: उत्तर भारत में शदीद सर्दी, जारी हुआ यलो अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत इन दिनों शदीद सर्दी की चपेट में है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजबा हरियाणा में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. सर्दी के साथ कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत में दो दिन के लिए शीत लहर का यलो एलर्ट जारी किया है. रीजनल वेदर फोरकास्टिंग ने रविवार और सोमवार के लिए यूपी में घने कोहरे का यलो एलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में मौसम का हाल

राजस्थान में शनिवार रात सीकर सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि प्रदेश के करौली में शनिवार रात पारा 0.7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, जबकि नागौर में न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री, चूरू में 2.5 डिग्री, बीकानेर में 3.4 डिग्री, पिलानी (झुंझुनू) में 3.9 डिग्री, अलवर में 4.0 डिग्री, वनस्थली (टोंक) में 4.7 डिग्री, भीलवाड़ा में 5.0 डिग्री, अन्ता (बारां) में 5.3 डिग्री और श्रीगंगानगर में 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब में सर्दा का कहर

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर मकामों पर रविवार को कड़ाके की ठंड पड़ी और बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. पंजाब में बठिंडा का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में चार डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, जबकि पंजाब के औद्योगिक केंद्र लुधियाना में तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पठानकोट, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6, 4.6 और 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: क्या जिन्ना ने 1947 में ही रख दी थी पाकिस्तान की बर्बादी और कंगाली की बुनियाद? पंडित ने दी थी वार्निंग

कश्मीर में बढ़ी ठंड

कश्मीर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे गिर गया है और शनिवार को कई जगहों पर मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल घाटी में क्रिसमस शुष्क, लेकिन ठंडा रहा. हालांकि, अगले हफ्ते बारिश की उम्मीद है. अधिकारियों के मुताबिक, गुलमर्ग को छोड़कर पूरी घाटी में सामान्य से नीचे रहा. उन्होंने कहा कि कड़ाके की ठंड की वजह से कई इलाकों में पानी की आपूर्ति करने वाले पाइप जम गए हैं. झील का अंदरूनी हिस्सा भी जम गया है. 

चिल्लई-कलां का असर

कश्मीर के जिला कुपवाड़ा जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस, जबकि काजीगुंड में शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं, कोकरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. कश्मीर इन दिनों ‘चिल्लई-कलां’ की चपेट में है. 40 दिनों की कड़ाके की सर्दियों के दौरान इलाके में शीत लहर चलती है और तापमान में काफी गिरावट आती है, जिससे घाटी के कई हिस्सों में नदीं, तालाबों के साथ-साथ पाइप लाइन भी जम जाती हैं. ‘चिल्लई-कलां’ का वक्त 21 दिसंबर से शुरू होता है और 30 जनवरी को खत्म होती है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news