बासी चावल फेंकना मत, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो Health के लिए होंगे फायदेमंद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam852921

बासी चावल फेंकना मत, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो Health के लिए होंगे फायदेमंद

बासी चावल की तासीर ठंडी होती है. गर्मी के दिनों में इसका रोजाना सेवन करने से शरीर के तापमान को कम करता है. पेट को ठंडक पहुंचाता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चावल भारतीय व्यंजन का मुख्य हिस्सा है. लगभग सभी लोगों के घरों में चावल रोज ही बनता होगा. अक्सर चावल ज्यादा ही बन जाता है. हम यह सोचकर चावल को बासी समझकर फेंक देते हैं लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी की बासी चावल सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होते हैं. आइए जानते हैं बासी चावल के फायदें...

अल्सर जैसे बीमारी में मिलता है आराम
बासी चावल को मिट्टी के बर्तन में रात भर के लिए छोड़ दीजिए, जिसमें एक केमिकल रिएक्शन होता है. जिसको फर्मेंटेशन कहते हैं. इसको हफ्ते में दो से चार बार प्रयोग करते हैं तो अल्सर जैसी बीमारी में आराम मिलता हैं.

यह भी पढ़ें: हसीन जहां ने शेयर कीं ताजा तस्वीरें, कैप्शन में लिखा,"कभी-कभी --- मूड बन जाता है"

शरीर के तापमान को करता है कम
बासी चावल की तासीर ठंडी होती है. गर्मी के दिनों में इसका रोजाना सेवन करने से शरीर के तापमान को कम करता है. पेट को ठंडक पहुंचाता है. गर्मी के दिनों में बढ़ते पारे और चिलचिलाती धूप को देखते हुए यह आपके शरीर के लिए सुकून भरा साबित हो सकता है.

कब्ज से दिलाता है राहत
बासी चावल कब्ज से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि चावल में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इससे कब्ज को दूर करने में मदद मिलती है. अगर आप रोजना एक कटोरी बासी चावल का इस्तेमाल करेंग तो आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Anusha ने अपनी टॉपलेस तस्वीरें शेयर कर बढ़ाया इंटरनेट का पारा, लिखी यह बड़ी-बड़ी बातें

चाय और कॉफी की लत से पा सकते हैं छुटकारा
वर्तमान समय में बिना चाय या कॉफी के कई लोगों की सुबह ही नहीं होती है. ऐसे लोगों के लिए बासी चावल लाभदायक हो सकता है. दरअसल सुबह के समय बासी चावल खाने से आपको चाय और कॉफी पीने की इच्छा नहीं होती है. ऐसे में आप इस लत से छुटकारा पा सकते हैं.

स्किन के लिए भी होता है फायदेमंद
बासी चावल चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह आपके पेट को साफ रखता है. पेट साफ होने से चेहरे पर चमक बनी रहती है. सुंदर त्वचा के लिए जिन पोषक तत्वों की जरूरत शरीर को होती है, वह बासी चावल में भी मौजूद होता है.

यह भी पढ़ें: अगर आपके नाखूनों पर भी हैं चांद के निशान तो जरूर पढ़ें ये खबर, पता चलते हैं कई रहस्य

बासी चावल में होते हैं कई तरह के पोषक तत्व
बासी चावल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि, लौह तत्व, पोटेशियम और कैल्शियम, जो कि आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. सुबह के नाश्ते में बासी चावल के अलग-अलग डिश बनाकर खाया जा सकता है.

शरीर में पानी की कमी को करता है पूरा
बासी चावल में काफी मात्रा में पानी मौजूद होता है. इसके सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. जब शरीर में पानी की कमी नहीं होती है तो आप बेहतर महसूस करते हैं.

यह भी पढ़ें: कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल जानकारी प्रदान करती है और यह किसी भी तरह से चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. इसलिए किसी भी तरह की समस्या होने पर उस बिमारी से संबंधित डॉक्टर से परामर्श लें.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news