पैगम्बर मुहम्मद (स0.) ने अपने आखिरी पैगाम में क्या कहा था? यहां पढ़ें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2430935

पैगम्बर मुहम्मद (स0.) ने अपने आखिरी पैगाम में क्या कहा था? यहां पढ़ें

Probhet Mohammad Birthday: कल यानी 16 सितंबर को प्रोफेट मोहम्मद स0. का यौम-ए-पैदाइश हैं. आज इस मौके पर हम आपको प्रोफेट मोहम्मद स0. का दिया गया सबसे आखिरी बयान सुना रहे हैं.

पैगम्बर मुहम्मद (स0.) ने अपने आखिरी पैगाम में क्या कहा था? यहां पढ़ें

Probhet Mohammad Birthday: यह पैगाम मक्का में माउंट अराफात की उरना घाटी में 10 एएच (623 ई.) को जुल-हिज्जा के नौवें दिन दिया गया था. यह हज का मौका था. इसे विदाई सफर ए हज के तौर पर भी जाना जाता है.

अल्लाह की तारीफ और शुक्र अदा करने के बाद पैगम्बर (स.) ने इन लफ्जों से शुरुआत की:

"हे लोगों! मेरी बात ध्यान से सुनो, क्योंकि मैं नहीं जानता कि इस साल के बाद मैं कभी तुम्हारे बीच आ पाऊंगा या नहीं. इसलिए, जो मैं कह रहा हूं उसे ध्यान से सुनो और इन लफ्जों को उन लोगों तक पहुंचाओ जो आज यहां मौजूद नहीं हो सके."

"ऐ लोगों! जिस तरह तुम इस महीने को, इस दिन को, इस शहर को पाक समझते हो, उसी तरह हर मुसलमान की जान और माल को पाक अमानत समझो. जो माल तुम्हें सौंपा गया है, उसे उसके असली मालिकों को लौटा दो. किसी को तकलीफ़ न पहुंचाओ, ताकि कोई तुम्हें तकलीफ़ न पहुंचाए. याद रखो कि तुम अपने रब से ज़रूर मिलोगे और वह तुम्हारे कामों का हिसाब लेगा."

"अल्लाह ने तुम्हें सूद लेने से मना किया है, इसलिए अब से सारा ब्याज माफ कर दिया जाएगा. तुम्हारी पूंजी तुम्हारे पास रहेगी. तुम न तो कोई असमानता करोगे और न ही किसी तरह की असमानता को सहन करोगे. अल्लाह ने फैसला सुनाया है कि कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा और अब्बास इब्न अल-मुत्तलिब को दिया जाने वाला सारा ब्याज माफ कर दिया जाएगा."

"इस्लाम पहले कत्ल से पैदा हर अधिकार अब से खत्म कर दिया गया है और पहला ऐसा अधिकार जिसका मैं त्याग करता हूं, वह रबिया इब्न अल-हरिथिया के कल्त से पैदा हुआ है."

"ऐ लोगों! काफ़िर लोग कैलेंडर के साथ छेड़छाड़ करते हैं, ताकि अल्लाह ने जो हराम किया है, उसे हलाल बना सकें और अल्लाह ने जो हलाल किया है, उसे हराम कर सकें. अल्लाह के यहां महीने बारह हैं. उनमें से चार पाक हैं, कुछ एक के बाद एक आते हैं और एक जुमा और शाबान के महीनों के बीच में आता है."

"अपने मजहब की हिफाजत के लिए शैतान से सावधान रहो. उसने सारी उम्मीदें खो दी हैं कि वह तुम्हें बड़ी चीजों में गुमराह कर सकेगा, इसलिए छोटी चीजों में उसका अनुसरण करने से सावधान रहो."

"ऐ लोगों, यह सच है कि तुम्हारी औरतों के तुल्लुक में तुम्हारे कुछ अधिकार हैं, किन्तु औरतों का भी तुम पर अधिकार है. याद रखो कि तुमने उन्हें अल्लाह के भरोसे और उसकी इजाजत से ही अपनी बीवियां बनाया है. अगर वे तुम्हारे हक का पालन करें तो उन्हें भी अच्छा खाना और अच्छा कपड़ा पाने का हक है. अपनी औरतों के साथ अच्छा व्यवहार करो और उनके साथ अच्छा व्यवहार करो, क्योंकि वे तुम्हारी साझेदार और समर्पित सहायक हैं. और यह तुम्हारा अधिकार है कि वे किसी ऐसे शख्स से दोस्ती न करें जिसे तुम पसंद न करते हो, और यह भी कि वे कभी भी बदचलन न हों."

यह भी पढ़ें: प्रोफेट मोहम्मद ने दुनिया को बताईं ये 10 अच्छी बातें; आप भी पढ़ें

"हे लोगों! मेरी बात ध्यान से सुनो, अल्लाह की इबादत करो, पांचों वक्त की नमाज़ें पढ़ो, रमज़ान के महीने में रोज़ा रखो और अपनी दौलत ज़कात में दो. अगर तुममें काबिलियत हो तो हज भी करो."

"सारी मानवजाति आदम और हव्वा से है, एक अरब को किसी गैर-अरब पर कोई तरजीह नहीं है, न ही एक गैर-अरब को किसी अरब पर कोई तरजीह है; इसी तरह एक गोरे को किसी काले पर कोई तरजीह नहीं है, न ही एक काले को किसी गोरे पर कोई तरजीह है, सिवाय धर्मपरायणता और अच्छे काम के. सीखो कि हर मुसलमान हर मुसलमान का भाई है और मुसलमान एक भाईचारा बनाते हैं. एक मुसलमान के लिए कोई भी ऐसी चीज़ जायज नहीं होगी जो किसी दूसरे मुसलमान की हो, जब तक कि वह आजाद तौर से और मर्जी से न दी गई हो."

"अपने ऊपर ज़ुल्म न करो. याद रखो एक दिन तुम अल्लाह से मिलोगे और अपने कामों का जवाब दोगे. इसलिए सावधान रहो, मेरे चले जाने के बाद धर्म के रास्ते से विचलित न हो जाना."

"ऐ लोगों! मेरे बाद कोई पैगम्बर या रसूल नहीं आएगा और कोई नया धर्म पैदा नहीं होगा. इसलिए ऐ लोगों! अच्छी तरह से सोच-विचार करो और जो बातें मैं तुम तक पहुंचा रहा हूं, उन्हें समझो. मैं अपने पीछे दो चीज़ें छोड़ रहा हूं, कुरान और सुन्नत. अगर तुम इनका पालन करोगे तो कभी गुमराह नहीं होगे."

"वे सभी जो मेरी बात सुनते हैं, वे मेरे शब्दों को दूसरों तक पहुंचाएंगे और फिर दूसरों तक पहुंचाएंगे; और जो लोग मेरी बात को अंत में सुनते हैं, वे उन लोगों की तुलना में मेरे शब्दों को बेहतर ढंग से समझ सकें जो मुझे सीधे सुनते हैं."

"ऐ अल्लाह, मेरी गवाही दे कि मैंने तेरा पैगाम अपनी क़ौम तक पहुंचा दिया है."

इस धर्मोपदेश के एक भाग के रूप में, पैगम्बर ने उन्हें अल्लाह की ओर से एक रहस्योद्घाटन सुनाया, जो उन्हें अभी-अभी मिला हुआ था, और जिसने कुरान को पूरा किया, क्योंकि यह प्रकट होने वाला अंतिम अंश था:

आज काफिरों की निराशा तुम्हारे दीन पर हावी होने से रही. अतः उनसे न डरो, बल्कि मुझसे डरो. आज मैंने तुम्हारे लिए तुम्हारा दीन पूरा कर दिया और तुम पर अपनी नेमत पूरी कर दी. और यह मेरी खुशी है कि मैंने तुम्हारे लिए इस्लाम को दीन के रूप में चुन लिया. (सूरा 5, आयत 3)

पैगंबर के गुजारिश पर सफ़वान के भाई रबिया (आरए) ने एक-एक वाक्य दोहराकर उपदेश दिया, जिसकी आवाज़ बहुत शक्तिशाली थी और उन्होंने इस मौके पर जमा दस हज़ार से ज़्यादा लोगों के सामने ईमानदारी से उपदेश सुनाया. अपने उपदेश के अंत में, पैगंबर ने पूछा "हे लोगों, क्या मैंने ईमानदारी से अपना संदेश तुम तक पहुँचा दिया है?" हज़ारों तीर्थयात्रियों की ओर से "हे अल्लाह! हां!" की शक्तिशाली आवाज़ उठी और "अल्लाहुम्मा नाम" के जीवंत शब्द पूरी घाटी में गड़गड़ाहट की तरह गूंज उठे. पैगंबर ने अपनी तर्जनी उठाई और कहा: "हे अल्लाह गवाही दो कि मैंने तुम्हारा संदेश तुम्हारे लोगों तक पहुंचा दिया है."

Trending news