गुजरात में 5 सीट जीतने पर केजरीवाल ने कहा- हमनें ‘बैल से दूध निकालने’ जैसा काम किया है
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1491489

गुजरात में 5 सीट जीतने पर केजरीवाल ने कहा- हमनें ‘बैल से दूध निकालने’ जैसा काम किया है

Arvind Kejriwal says Winning 5 seats in Gujarat polls was like milking an ox: हाल ही में गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को पांच सीटें मिलने के बाद पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने 2027 के गुजरात चुनाव में आप की सरकार बनाने का दावा किया है. 

अरविंद केजरीवाल

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी का सालों से गढ़ रहे गुजरात में अपनी पार्टी के प्रदर्शन को एक शानदार कामयाबी बताया है और कहा है कि पांच सीट पर जीत हासिल करना ‘बैल से दूध निकालने’ जितना नामुमकिन काम था, लेकिन पार्टी ने ये कर दिखाया है. पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक को खिताब करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि ‘आप’ को यकीन है कि वह 2027 में गुजरात में भाजपा को सत्ता से बेदखल कर देगी और वहां अपनी सरकार बनाएगी, जैसा कि उसने इस साल की शुरुआत में पंजाब में कर दिखाया है. 

गुजरात में आप को मिले 13 फीसदी वोट 
गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने गुजरात में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में लगभग 13 फीसदी वोट के साथ पांच सीटें पर जीत हासिल की थी. केजरीवाल ने इस कामयाबी पर पार्टी कार्यकर्ताओं को मुबारकबाद देते हुए कहा, ‘‘हाल में गुजरात के सिलसिले में मुझे किसी शख्स ने कहा था कि आप तो बैल से भी दूध निकाल लाए हैं. गाय से तो दूध सभी निकालते हैं, लेकिन हम विधानसभा चुनाव में पांच सीट जीतकर और 13 फीसदी वोट हासिल करके बैल से दूध निकाल लाए.” 

2017 में गुजरात में आप की हो गई थी जमानत जब्त 
केजरीवाल ने गुजरात के लोगों को भी उनकी पार्टी की विचारधारा में भरोसा जताने के लिए शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा, ‘‘आम आदमी पार्टी ने अपनी दूसरी कोशिश में पंजाब में अपनी सरकार बनाई थी. फिक्र न करें, हम यकीनी तौर पर 2027 में गुजरात में भी अपनी सरकार बनाएंगे.’’ गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने 2017 में गुजरात विधानसभा की 182 सीट में 29 सीट पर चुनाव लड़ा था, जबकि पंजाब की 117 सीट में से 112 पर चुनाव लड़ा था. हालांकि, उस वक्त पार्टी को गुजरात में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था और उसके सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी. वहीं, पार्टी पंजाब में 20 सीट जीतकर राज्य में मुख्य विपक्षी दल बन गई थी.

गुजरात चुनाव के बाद आप को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा
केजरीवाल ने साल 2022 के विधानसभा चुनावों पर कहा कि भाजपा के गढ़ में पार्टी की कामयाबी से सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही है कि वह निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के याग्य बन गई हैं. उन्होंने कहा, ‘‘शायद आप ही अकेली ऐसी पार्टी है, जो अपने गठन के एक साल के अंदर दिल्ली की सत्ता में आई और 10 साल के अंदर उसने दूसरे राज्य पंजाब में अपनी सरकार बनाई और अब एक राष्ट्रीय पार्टी बन गई है. इतने कम वक्त में आप का इतनी तेजी से आगे बढ़ना हमारी विचारधारा और काम की वजह से ही मुमकिन हो पाया है.

Zee Salaam

Trending news