अजान को लेकर बोले योगी के मंत्री, तेज आवाज से मेरे योग और पूजा-पाठ में पड़ता है खलल
Advertisement

अजान को लेकर बोले योगी के मंत्री, तेज आवाज से मेरे योग और पूजा-पाठ में पड़ता है खलल

उन्होंने कुछ मस्जिदों के नाम गिनाते हुए कहा कि इन मस्जिदों के करीब शैक्षिण संस्थान हैं. उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को लाउडस्पीकर की तेज आवाज की वजह से पढ़ने में परेशानी पैदा होती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अजान को लेकर पिछले दिनों शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति के बाद अब राज्य की योगी आदित्यनाथ की सराकर में मंत्री आनंद शुक्ला ने भी इसको लेकर ऐतराज जाहिर किया है. आनंद शुक्ला ने उन मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की है जिनमें ज्यादा तादाद स्पीकर लगे हुए हैं. इसके लिए उन्होंने बलिया के डीएम को खत लिख है. 

यह भी पढ़ें: मुस्लिम पिता ने हिंदू रीति-रिवाज से कराई बेटे की शादी, 16 साल पहले लिए लिया था गोद

उत्तर प्रदेश सरकार में संसदीय कार्य और ग्राम्य विकास मंत्री आनंद शुक्ला ने अपने खत में लिखा,"अवगत कराना है कि जिला बलिया में मौजूद मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिन भर लाउडस्पीकर के जरिए से धार्मिक प्रचार प्रसार और मस्जिद निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा करने के अलावा कुछ अन्य सूचनाओं को ज्यादा तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है."

यह भी पढ़ें: चुनाव जो ना कराए: वोट मांगने गए प्रत्याशी धोने लगे कपड़े, वजह जानकर छूट जाएगी हंसी

उन्होंने कुछ मस्जिदों के नाम गिनाते हुए कहा कि इन मस्जिदों के करीब शैक्षिण संस्थान हैं. उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को लाउडस्पीकर की तेज आवाज की वजह से पढ़ने में परेशानी पैदा होती है. मस्जिद में पांचों वक्त नमाज की अजान और साा दिन अन्य सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं. जिससे होने वाले शोर की वजह से मेरे योग, ध्यान, पूजा-पाठ और सरकारी कामों में खलल पैदा पड़ता है. 

यह भी पढ़ें: West Bengal Election: 'जय श्री राम' के नारे के साथ 8 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में

मंत्री जी ने कहा कि तेज आवाज होने के कारण छात्र छात्राओं के पढ़ने और बच्चों, बुज़ुर्गों व बीमार लोगों की सेहत पर गलत असर डालता है. साथ ही आम लोगों का ज्यादा आवाज का सामना करना पड़ता है. खत के आखिर में आनंद शुक्ला ने सुप्रीम कोर्ट के कुछ फैसलों का भी जिक्र किया है. जिनमें सुप्रीम कोर्ट ने ध्वनि प्रदूषण को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news