Zee Opinion Poll: उत्तराखंड का जातिगत गणित: ब्राह्मण, ठाकुर, मुसलमान किसकी बनवा रहे सरकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1073225

Zee Opinion Poll: उत्तराखंड का जातिगत गणित: ब्राह्मण, ठाकुर, मुसलमान किसकी बनवा रहे सरकार

ZEE MEDIA Uttrakhand Opinion Poll: 2017 में हुए चुनावों से तुलना करें तो कांग्रेस पार्टी को भारी फायदा मिलता नजर आ रहा है.

Zee Opinion Poll: उत्तराखंड का जातिगत गणित: ब्राह्मण, ठाकुर, मुसलमान किसकी बनवा रहे सरकार

नई दिल्लीः उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर बिगुल फूंका जा चुका है. सभी दल अपनी-अपनी जीत के लिए कमर कस चुके हैं और चुनावी रणनीति बनाने में मशगूल हो गए हैं. जीत की संभावना को देखते हुए नेता अपना पाला बदलकर दूसरी पार्टी ज्वॉइन कर रहे हैं. इसी बीच मीडिया का ओपिनियन पोल सर्वे आ गया है, जिससे राजनीतिक दलों को मिलने वाली सीटें और उनके वोट शेयरिंग का स्पष्ट रूझान का पता चलता है. इसके अलावा इस खबर में हम आपको उत्तराखंड की कास्ट/कम्युनिटी का सर्वे बताने जा रहे हैं. उत्तराखंड की कौन सी कम्युनिटी किस पार्टी को वोट करने जा रही है. 

राज्य के कम्युनिटी वाइज वोट फीसद
राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में ब्राह्मण- 21.7%, ठाकुर- 37%, ओबीसी- 6%, दलित- 18.3%, मुस्लिम- 14.5% और अन्य 2.5% हैं. वहीं कुमाऊं क्षेत्र की बात करें तो ब्राह्मण- 24.3%, ठाकुर- 32.2%, ओबीसी- 7%, दलित- 19.4%, मुस्लिम- 13.8% और अन्य 3.3% हैं.

यह भी देखिए: ZEE Opinion Poll: जानिए किस पार्टी को सत्ता सौंपने की तैयारी में उत्तराखंड की जनता

ओपिनियन पोल के मुताबिक कम्युनिटा वाइज पार्टियों को पड़ने वाले वोट फीसद
अब अगर इन दोनों क्षेत्रों में हम ओपिनियन पोल के हिसाब से कम्युनिटा वाइज़ पार्टियों को पड़ने वाले वोटों के बारे में बताएं तो कांग्रेस पार्टी को ब्राह्मण- 43%, ठाकुर- 40%, ओबीसी- 33%, मुस्लिम- 83.6% और दलितों के 62% वोट पड़ने की उम्मीद है. वहीं भाजपा की बात करें तो BJP को ब्राह्मण- 57%, ठाकुर- 60%, ओबीसी- 67%, मुस्लिम- 16.4% और दलितों के 38% वोट पड़ने की उम्मीद है. 

यह भी देखिए: सबसे बड़ा चुनावी सर्वेः किस पार्टी के नेता को CM पद पर देखा चाहती राज्य जनता, देखिए आंकड़े

2017 में किस कम्युनिटी ने किस पार्टी को कितने फीसद दिए वोट
वहीं अगर पिछले चुनावों से तुलना करें तो कांग्रेस पार्टी को भारी फायदा मिलता नजर आ रहा है. क्योंकि कांग्रेस पार्टी को साल 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में ब्राह्मण- 26%, ठाकुर- 21%, ओबीसी- 19%, मुस्लिम- 85% और दलितों के 54 फीसद वोट मिले थे. वहीं भाजपा को साल 2017 में होने वाले चुनावों में ब्राह्मण- 74%, ठाकुर- 79%, ओबीसी- 81%, मुस्लिम- 15% और दलितों के 46% वोट पड़ने की उम्मीद है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news