मुंबई में मिला Zika Virus का पहला केस; BMC ने कहा-'स्वयं ठीक होने वाली बीमारी'
Advertisement

मुंबई में मिला Zika Virus का पहला केस; BMC ने कहा-'स्वयं ठीक होने वाली बीमारी'

Corona Update: मुंबई में जीका वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद लोगों में दहशत हैं, हालांकि बीएमसी ने कहा कि घबराने की बात नहीं हैं. वहीं,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत में बीते 24 घंटों में कोविड के 73 नए मामले दर्ज किए गए हैं.

मुंबई में मिला Zika Virus का पहला केस; BMC ने कहा-'स्वयं ठीक होने वाली बीमारी'

First Case Of Zika Virus In Mumbai: मुंबई में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है. 79 साल के एक शख्स में जीका वायरस की तस्दीक की गई. हालांकि, सही समय पर उनका इलाज हो गया और अब वे पूरी तरह से ठीक है. इस सिलसिले में BMC ने बताया कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि, जीका संक्रमण खुद ही ठीक होने वाली बीमारी है. जीका वायरस एक ऐसी हल्की बीमारी है जो संक्रमित एडीज मच्छरों से फैलती है, जो डेंगू और चिकनगुनिया भी फैलाते हैं. जीका वायरस से पीड़ित मरीजों में बुखार, त्वचा पर चकत्ते, मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द और सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आते हैं.

स्वयं ठीक होने वाली बीमारी: BMC
बीएमसी ने अपने बयान में कहा, जीका वायरस से पीड़ित लोग खुद ही ठीक हो जाते हैं और 80 फीसद लोगों में कोई लक्षण नहीं पाया जाता है. बारिश के मौसम में अक्सर मच्छरों से जुड़ी कई तरह की बीमारियां लोगों को अपना शिकार बनाती हैं, जीका वायरस इन्हीं में से एक है. जीका वायरस से बचाव के लिए सबसे अच्छा तरीका ये है कि ऐसी जगहों की यात्रा करने से परहेज करें, जहां जीका के मामले सामने आ रहे हों. इसके अलावा मच्छरों से बचाव के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट पहनें. जितना मुमकिन हो घर के अंदर ही रहें और एसी कमरों में रहें. मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

24 घंटों में कोविड के 73 नए मामले
वहीं, दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत में बीते 24 घंटों में कोविड के 73 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिससे कुल मामलों की तादाद 4,49,96,859 हो गई है. हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, कोविड से एक और व्यक्ति की मौत होने से मरने वालों की तादाद बढ़कर 5,31,927 हो गई. जबकि 48 लोग वायरस से ठीक हो चुके हैं, जिससे ठीक होने वालों की कुल तादाद 4,44,63,424 हो गई है. रिकवरी दर 98.91 फीसद और एक्टिव केसलोड 1,508 है. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 220.67 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं.

Watch Live TV

Trending news