Ben Stokes ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास, भारत से करारी हार के बाद लिया फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1263234

Ben Stokes ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास, भारत से करारी हार के बाद लिया फैसला

Ben Stokes ODI Retirement इंग्लैंड क्रिकेट टीम में अपने बेहतरीन योगदान के लिए पहचाने जाने वाले बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. बेन स्टोक्स के ज़रिए लिए गए इस फैसले से उनके फैंस में भारी मायूसी देखी जा रही है. भारत से मिली जबरदस्त हार के बाद उनके इस फैसले से उनके चाहने वालों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. 

File PHOTO

Ben Stokes Retirement: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के चंद बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किए जाने वाले बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. बेन स्टोक्स ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड से ODI सीरीज़ जीती है. तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में भारत ने इंग्लैंड को पहले ही मुकाबले में 110 रनों पर ढेर करने के बाद 10 विकटों से जीत हासिल की थी. वहीं दूसरे मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा. वहीं तीसरे मुकाबले में रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या की जबरदस्त बल्लेबाजी की बदौलत 5 विकेट से जीत हासिल की. 

बेन स्टोक्स ने सोशल मीडिया अकाउंट्स के ज़रिए अपने संन्यास का ऐलान किया है. अपने ऐलान में उन्होंने एक लंबा चौड़ा खत भी लिखा है. साथ ही ICC ट्रॉफी के साथ अपनी एक तस्वीर भी शेयर की है. स्टोक्स के ऐलान के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी उनका शुक्रिया अदा करते हुए एक तस्वीर शेयर की है. हालांकि बेन स्टोक्स 19 जुलाई को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेलेंगे. जो उनके इस फॉर्मेट का अंतिम मैच होगा.  

क्या बोले बने स्टोक्स

अपने इस फैसले के बारे में जिक्र करते हुए स्टोक्स ने बताया कि उनके लिए यह फैसला लेना बहुत मुश्किल था. साथ ही उन्होंने बताया कि अपने साथियों के साथ खेलते हुए उन्होंने हर लम्हे का लुत्फ लिया. इसी में उन्होंने बताया कि मैं मंगलवार को डरहम में इंग्लैंड के लिए ODI क्रिकेट में अपना आखिरी मैच खेलूंगा. उन्होंने रिटायरमेंट का कारण बताते हुए कहा कि उनके लिए तीन फॉर्मेट बहुत ज्यादा हैं और अब मेरा शरीर भी साथ नहीं दे रहा है. 

fallback

वर्ल्डकप के लिए हमेशा याद रहेंगे बेन स्टोक्स 

बेन स्टोक्स को इंग्लैंड क्रिकेट या फिर क्रिकेट प्रेमी कभी नहीं भुला पाएंगे. क्योंकि ICC ODI World Cup में इंग्लैंड को विजेता बनाने उनका बहुत बड़ा हाथ था. बेन स्टोक्स ने लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रनों की यादगार इनिंग खेली थी. बेन स्टोक्स की इसी बेहतरीन इनिंग के बदौलत फाइनल मुकाबले टाई हो गया था. जिसके बाद सुपर ओवर करना पड़ा था. मजे की बात यह है कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया यह सुपर ओवर भी टाई हो गया था. जिसके बाद ज्यादा बाउंड्री की बुनियाद पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया था. 

Ben Stokes ODI Career

बता दें कि बेन स्टोक्स ने अब तक 104 वनडे मुकाबले खेले हैं. उन्होंने अपना पहले ODI मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ 25 अगस्त 2011 में खेला था. 104 वनडे मुकाबलों उन्हें 89 इनिंग्ज में 95.27 के स्ट्राइक रेट से 2919 रन बनाए हैं. वनडे में उनका सबसे बड़ा स्कोर 102 रन है. उन्होंने ODI में 3 सेंचुरी और 21 हाफ सेंचुरियां लगाईं. इसके अलावा 238 चौके और 88 छक्के भी जड़े.

Watch Live TV

Trending news