इस पाकिस्तानी पत्रकार की मदद से अपना घर देख पाईं रीना छिब्बर, स्वागत भी किया था पूरा इंतजाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1274331

इस पाकिस्तानी पत्रकार की मदद से अपना घर देख पाईं रीना छिब्बर, स्वागत भी किया था पूरा इंतजाम

Reena Chhibbar Verma Pak visit: 75 वर्षों के बाद पाकिस्तान के रावलपिंडी में अपने पुश्तैनी घर जाने वाली भारतीय महिला रीना छिब्बर वर्मा सोशल मीडिया पर खूब देखी जा रही है. लोग हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच इस रिश्ते को बहुन नर्म दिल से देख रहे हैं. देखिए इंटरव्यू में क्या बोली रीना वर्मा

File PHOTO

Pindi Girl/Reena Chhibbar Verma In Pakistan: पिछले एक 90 वर्षीय महिला पाकिस्तान के रावलपिंडी गई, महिला का नाम है रीना छिब्बर वर्मा. रीना छिब्बर पाकिस्तान के रावलपिंडी में मौजूद अपने पुश्तैनी घर को देखने की ख्वाहिश लेकर वहां गई थी, जो पूरी भी हुई. रीना छिब्बर इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब छाई हुई हैं. उनके कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. साथ ही जिस तरह रीना का पाकिस्तानियों ने स्वागत किया वो काबिले तारीफ है. उन्होंने एक सुपर स्टार की तरह रीना छिब्बर का स्वागत किया था. लोगों ने गोद में उठा लिया था. इस उनके इस सारे दौर को पाकिस्तानी मीडिया ने बहुत अच्छे ढंग से कवर किया है. 

15 वर्ष की उम्र में आ गई थी हिंदुस्तान

जब रीना छिब्बर वहां पहुंची तो अखबरों से लेकर डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया पर उनके खूब चर्चे हुए. वहां के लोगों ने उन्हें पिंडी गर्ल का नाम भी दिया है. एक पत्रकार से बात करते हुए पिंडी गर्ल ने बताया मेरा होम टाउन तो यही है, यहां से मेरी अनगिनत यादें जुड़ी हुई हैं. उन्होंने बताया कि 15 बरस की थीं तो उन्हें यहां से जाना पड़ा था. वो एक लंबे अरसे से अपना घर देखने की जिद्दोजहद में लगी हुई थीं जो अब जाकर सफल हुई है और मैं बहुत खुश हूं. 

यह भी देखिए:
Kargil Vijay Diwas: अपनी कुर्बानियों को सहेजकर नहीं रखना जानता मुसलमान?

"मेरा घर वैसा ही जैसा था"

रीना ने कहा कि मैंने जैसा सोचा था मुझे बिल्कुल वैसा ही प्यार यहां के लोगों ने दिया है, मुझे बिल्कुल ऐसा नहीं लग रहा कि मैं किसी दूसरी जगह आई हूं, मुझे सब कुछ अपने घर के जैसा लग रहा है. रीना से जब उनके पुश्तैनी घर के पास तब्दीली का सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बाहर तो बहुत कुछ बदल गया है लेकिन मेरी गली की साइड वाले घर अभी भी वैसे ही हैं और मेरा खुद का घर भी बिल्कुल ठीक है. वो मुझे बिल्कुल पहले जैसी ही लग रहा है. हालांकि थोड़े बहुत तब्दीली भी आई है. 

यह भी देखिए:
Kargil Vijai Diwas: वह जवान जिसने अकेले ही 48 पाक फौजियों को किया ढेर, काट लाया था सिर

इस पाकिस्तानी की मदद से देख पाईं अपना घर

रीना छिब्बर वर्मा के इस सफर में एक पाकिस्तान पत्रकार का बहुत बड़ा हाथ था. उस पत्रकार का नाम है शुजाअत. इसी इंटरव्यू में शुजाअत से सवाल पूछा गया कि रीना वर्मा से आपका संपर्क किस तरह हुआ? शुजाअत ने जवाब देते हुए बताया कि मेरा संपर्क फेसबुक के ज़रिए रीना जी की बेटी से हुआ था. शुजाअत ने बताया कि मैं एक फेसबुक ग्रुप में रावपिंडी के इतिहास से जुड़ी कुछ पोस्ट किया करता था. जिसके बाद रीना जी की बेटी ने मुझसे कहा कि उनकी माता जी भी रावलपिंडी की ही हैं और वो वहां आना चाहती हैं. जिसके बाद मेरी रीना जी से बात हुई. उन्होंने लोकेशन के बारे में मुझे बताया. लोकेशन जानने के फौरन बाद में अपने घर से निकला और तुरंत रीना जी को उनके घर की तस्वीरें बनाकर भी दे दीं. 

देखिए इंटरव्यू

किसने किया स्वागत का इंतेजाम?

इसके बाद शुजाअत से सवाल किया गया कि जब रीना जी यहां पहुंची तो उनका स्वागत बहुत जबरदस्त हुआ. ये कैसे मुमकिन हुआ? शुजआत ने बताया कि उनके स्वागत का इंतेज़ाम मैंने पहले ही कर लिया था. क्योंकि माता जी आ रही हैं और मेरी तीन से दोस्त भी हैं. तो हम पिंडी वाले लोग जबरदस्त स्वागत तो करेंगे ही. शुजाअत ने बताया कि पिंडी के असल मालिक यही लोग हैं. 

कौन थी भारत की पहली महिला जासूस नीरा आर्या? जिसने देश के लिए मार दिया अपने ही पति को, देखिए वीडियो

Trending news