फिर से दुनिया को हैरान करने जा रहा सऊदी अरब, शुरू किया मेगा प्रोजेक्ट, वीडियो वायरल
Advertisement

फिर से दुनिया को हैरान करने जा रहा सऊदी अरब, शुरू किया मेगा प्रोजेक्ट, वीडियो वायरल

New Murabba Project Riyadh:  2030 को नजर में रखते हुए काम कर रही सऊदी सरकार ने एक और प्रोजेक्ट पेश किया है. सऊदी अरब का 'न्यू मुरब्बा' प्रोजेक्ट दुनिया के लिए कुछ नया होगा. पढ़िए

फिर से दुनिया को हैरान करने जा रहा सऊदी अरब, शुरू किया मेगा प्रोजेक्ट, वीडियो वायरल

Saudi Arbia New Project: पिछले कुछ वर्षों से सऊदी अरब दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिशों में लगा हुआ है. सऊदी अरब तेल पर से अपना निर्भर हटाकर टूरिज्म की तरफ आना चाहता है. ऐसे में सऊदी सरकार देश में कई तरह के बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है. इन्हीं में से एक और प्रोजेक्ट की डिटेल्स सामने आई हैं. सऊदी अरब सरकार ने देश की राजधानी रियाद में न्यू मुरब्बा (New Murabba) नामक का एक नया प्रोजेक्ट खड़ा करने जा रही है. 

न्यू मुरब्बा नाम की एक बड़ी इमात रियाद शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाएगी और देश में घूमने के लिए आने वाले लोगों के लिए विशेष आकर्षण बनेगी. बताया जा रहा है कि इस इमारत की लंबाई चौड़ाई 400x400 मीटर होगी. डेवलपर्स का कहना है कि संरचना दुनिया में सबसे बड़ी आंतरिक शहर की इमारत होगी. सरकार ने इस इमारत को लेकर एक प्रमोशनल वीडियो जारी किया है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

यह भी पढ़ें:
इस्लाम के बुनियादी सिद्धांतों पर सवाल उठाने पर बहरीन में मचा बवाल

इस विशाल इमारत के का बाहरी हिस्सा पारंपरिक डिज़ाइन का बना हुआ होगा. इमरात को लेकर कहा जा रहा है कि यह दुनिया का पहला इमर्सिव डेस्टिनेशन होगा, जिसे नवीनतम होलोग्राफिक्स के साथ डिजिटल और वर्चुअल तकनीक के माध्यम से बनाया गया है. अरब न्यूज के मुताबिक इसमें एक म्यूजियम, एक टेक्नोलॉजी और डिजाइन यूनिवर्सिटी, एक मल्टीपर्पज थिएटर और 80 से ज्यादा मनोरंजन और सांस्कृतिक स्थल शामिल होंगे. इसकी एक झलक सऊदी सरकार की तरफ से जारी किए गए वीडियो में दिखाई गई है. 

देखिए VIDEO

इस प्रोजेक्ट के तहत 104,000 आवासीय, 9,000 होटल के कमरे, 980,000 वर्ग मीटर की जगह रिटेल के लिए होगी, 1.4 मिलियन वर्ग मीटर में दफ्तरी जगह फैली होगी, 1.8 मिलियन वर्ग मीटर का हिस्सा कम्युनिटी सुविधाओं के लिए होगा. इस प्रोजेक्ट में अपनी खुद का ट्रासंपोर्ट सिस्टम होगा. इसके अलावा इस जगह से हवाई सफर करने के लिए 20 मिनट में एयरपोर्ट पहुंचा जा सकेगा. कहा जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट साल 2030 तक बनकर तैयार हो जाएगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news