अपनी बेटियों को रिश्तेदारों में ही क्यों ब्याहते थे मुगल बादशाह? क्या है असली वजह?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1286804

अपनी बेटियों को रिश्तेदारों में ही क्यों ब्याहते थे मुगल बादशाह? क्या है असली वजह?

Knowledge Story: मुगलों को लेकर आपने कई कहानियां पढ़ी होंगी लेकिन आज हम आपको मुगल बादशाह की बेटियों की शादियों के बारे में बताने जा रहे हैं.  जिनको लेकर कहा जाता है कि मुगल बादशाह अपनी बेटियों की शादी नहीं करते थे. हालांकि ऐसा नहीं है. पढ़ें पूरी खबर

File PHOTO

Mughal Marriage: कहा जाता है कि हिंदुस्तान पर साल 1526 से 1707 तक मुगलों का हुकूमत रही है. जिनमें से कुछ बड़े ही नामी राजा रहे, जैसे- हुमायूं, अकबर, जहांगीर, शाहजहां और औरंगज़ेब. इनकी जंग और बहादुरी के क़िस्से तो सभी ने सुने होंगे लेकिन आज हम आपको इनकी जंग व सियासी किस्सों से अलग कुछ बताएंगे. आज हम इनकी निजी ज़िंदगी से जुड़ा दिलचस्प क़िस्सा बताएंगे. वह क़िस्सा जिसके बारे में लोग कई तरह की बातें करते हैं. कहा जाता है कि बादशाह अपनी बेटियों की शादी कहीं बाहर नहीं करते थे बल्कि अपने ही रिश्तेदारी में किया करते थे. कुछ ये भी कहते हैं कि राजकुमारियों की शादी पर पाबंदी भी लगाई जाती थी. आइए जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है.

राजकुमारियों की शादी पर पाबंदी?

कई लोगों का मानना है कि मुगल राजकुमारी की शादी पर पाबंदी थी और इसके ज़िम्मेदार अकबर थे लेकिन ये हकीकत नहीं है, यह सिर्फ एक अफवाह है. क्योंकि मुगलों पर लिखी गई बड़ी-बड़ी किताबों जैसे अकबरनामा, जहांगीरनामा, शाहजहांनामा या औरंगजेब के शाही दरबार के इतिहास में ऐसा कोई ज़िक्र नहीं मिलता. 

यह भी देखिए:
अंग्रेजों ने ओडीशा से पाकिस्तान तक बना डाली थी 10 फीट उंची दीवार, फिर भी ना मिली कामयाबी

इसलिए करते थे रिश्तेदारों में शादी

कहा जाता है कि मुगल बादशाह अपनी राजकुमारी की शादी रिश्तेदार के ही राजकुमार से करते थे. हालांकि, इसकी कोई साफ वजह देखने को नहीं मिली लेकिन माना जाता है कि बादशाह किसी अपने को ही तख्त देना चाहते थे. मुगल नहीं चाहते थे कि मुगल सिंहासन के लिए उनके दामाद मुक़ाबला करें. इसी वजह से आमतौर पर वह अपने भाई-बहनों के बच्चों के साथ शादी किया करते थे. अब आप सोच रहे होंगे कि वो शख्स से जिससे शादी की जा रही है वो भी तो तख्त का दावेदार हो सकता है? तो इसका जवाब यह है कि दामाद भले ही बादशाह बन जाए लेकिन वह रहेगा तो बादशाह के खून का रिश्तेदार ही.

यह भी देखिए:
Koffee With Karan 7: करण ने करीना से पूछा सेक्स लाइफ से जुड़ा सवाल, आमिर ने करदी बोलती बंद

किन मुगल बादशाहों की हुई रिश्तेदारों में शादी

अकबर ने रुकैया बेगम और सलीमा सुल्ताना से शादी की थी, जो रिश्ते में उनकी चचेरी बहने लगती थी. कहा जाता है कि रुकैया बेगम से शादी करने के बाद अकबर की कोई औलाद नहीं हुई थी. इसलिए अकबर ने सलीमा सुल्तान से शादी करने का फैसला लिया था. इसके अलावा अकबर की सभी बेटियों की शादी भी रिश्तेदारों में हुई थी. सिर्फ अराम बानो बेगम की रिश्तेदारी में नहीं हुई थी. जहांगीर ने खुद अपनी पहली तीन शादियां उनकी राजपूत चचेरी बहन मनवती, जोध बाई से हुई थी.

देखिए VIDEO:

Trending news