भारत और बांग्लादेश की दोस्ती के 50 साल पूरे, समारोह में शामिल होंगे रामनाथ कोविंद
Advertisement

भारत और बांग्लादेश की दोस्ती के 50 साल पूरे, समारोह में शामिल होंगे रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति नामनाथ बंग्लादेश के राष्ट्रपति के दावतनामे पर 15 से 17 दिसंबर तक ढाका का दौरा करेंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के संबंधों के 50 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर बांग्लादेश अपने यहां एक खास प्रोग्राम आयोजित कर रहा है. इस प्रोग्राम में भारत के राष्ट्रपति नामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) शिरकत करेंगे. 

राष्ट्रपति नामनाथ बंग्लादेश के राष्ट्रपति के दावतनामे पर 15 से 17 दिसंबर तक ढाका का दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक प्रेस रिलीज में कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में बंग्लादेश में रहेंगे. ट्विटर पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा कि आज भारत और स्वतंत्र व संप्रभु बांग्लादेश के साथ दोस्ती को 50 साल पूरे हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या Muslims और आलिमों ने कभी Quran की इन बातों पर गौर करने की कोशिश की है?

इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट किया है. उन्होंने ने लिखा है कि आज भारत और बांग्लादेश मैत्री दोस्ती का दिन मना रहे हैं. हमारी दोस्ती को 50 साल पूरे हो चुके हैं और मैं बांग्लादेश की PM शेख हसीना (Sheikh Hasina) के साथ मिलकर हमारे रिश्तों को और मजबूत करने पर काम कर रहा हूं. 

ख्याल रहे कि साल 1971 में भारत ने बांग्लादेश को 6 दिसंबर को आजाद देश के तौर पर मान्यता दी थी. बांग्लादेश की आजादी से 10 दिन पहले भारत ने बांग्लादेश को 6 दिसंबर 1971 को मान्यता दी थी. ढाका और नई दिल्ली के अलावा दुनिया के 18 देशों के साथ मैत्री दिवस मनाया जाता है. इन देशों में बेल्जियम, कनाडा, मिस्र, इंडोनेशिया, रूस, कतर, सिंगापुर, यूके, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जापान, मलेशिया, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, स्विट्जरलैंड, थाइलैंड, यूएई और संयुक्त राज्य अमेरिका.

Zee Salaam Live TV: 

Trending news