Yemen की राजधानी में ज़कात बांटने के दौरान मची भगदड़, 85 लोगों की मौत, वीडियो हुए वायरल
Advertisement

Yemen की राजधानी में ज़कात बांटने के दौरान मची भगदड़, 85 लोगों की मौत, वीडियो हुए वायरल

Yemen में ईद के त्योहार से पहले बड़ी घटना पेश आई है. दरअसल यहां पर जकात बांटने के प्रोग्राम के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें अब तक 85 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा 350 से ज्यादा जख्मी बताए जा रहे हैं. 

Yemen की राजधानी में ज़कात बांटने के दौरान मची भगदड़, 85 लोगों की मौत, वीडियो हुए वायरल

Yemen: यमन की राजधानी में बुधवार देर रात मुस्लिम पवित्र महीने रमजान के दौरान जकात बांटने के एक प्रोग्राम कार्यक्रम में गोलियों की तड़तड़ाहट और बिजली के धमाकों से भगदड़ मच गई, जिसमें कम से कम 79 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 350 से ज्यादा जख्मी हो गए हैं. यह घटना पिछले कई वर्षों की सबसे खतरनाक बताई जा रही है जो ईद-उल-फितर के बड़े त्योहार से पहले परिवारों को जख्म दे गई है. 

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक भीड़ को कंट्रोल करने के लिए हवा में फायरिंग की गई थी. और एक बिजली के तार में धमाका हो गया. जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई और कई महिलाओं व बच्चों समेत लोगों ने भगदड़ भागना शुरू कर दिया. हौथी अफसरों के ज़रिए किए गए परिणाम के अलग-अलग फुटेज में खून के धब्बे, जूते और पीड़ितों के कपड़े जमीन पर बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं. 

आंतरिक मंत्रालय के मुताबिक राजधानी साना के केंद्र में ओल्ड सिटी में यह प्रोग्राम हुआ था. जहां सैकड़ों गरीब लोग व्यापारियों के ज़रिए आयोजित एक चैरिटी प्रोग्राम के लिए लोग इकट्ठा हुए थे. जकात बांटना रमजान के दौरान एक एक अच्छा काम बताया जाता है. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि लोग स्थानीय व्यापारियों के ज़रिए जकात के तौर पर कुछ पैसे (लगभग 10 डॉलर) हासिल करने के लिए यहां इकट्ठा हुआ था. अमीर लोग और व्यापारी अक्सर रमजान के दौरान गरीबों मदद करते हैं. 

अल-मसीरा सैटेलाइट टीवी चैनल के मुताबिक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी मोटाहेर अल-मरौनी ने कहा कि अब तक 85 लोग मारे गए हैं. आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि उसने दो आयोजकों को हिरासत में लिया है और एक जांच चल रही है. हौथिस ने कहा कि वे प्रत्येक परिवार को मुआवजे के रूप में 2,000 डॉलर का भुगतान करेंगे, जिन्होंने एक रिश्तेदार को खो दिया, जबकि घायलों को लगभग 400 डॉलर मिलेंगे.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news