महिलाओं को लेकर तालिबान का नया फरमान, अमल नहीं किया तो दुकानदारों पर होगी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1328149

महिलाओं को लेकर तालिबान का नया फरमान, अमल नहीं किया तो दुकानदारों पर होगी कार्रवाई

Taliban Hijab: जब से अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान आया है, तभी से महिलाओं को लेकर तरह-तरह के आदेश जारी हो रहे हैं. अब नए फरमान में दुकानदारों से कहा गया है कि अगर वो बिना हिजाब वाली महिलाओं को सामान देंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. 

File PHOTO

Afghanistan, Taliban: अफगानिस्तान में तालिबान राज आने के बाद से ही लगातार महिलाओं पर पाबंदियां आयद करने का सिलिसिला जारी है. महिलाएं यहां मुसलसल जबरन कानूनों की पासदारी करने को मजबूर हैं. पहले महिलाओं की तालीम पर रोक, उनके बाहर जाने पर पाबंदी और साथ ही वक्त-वक्त पर उनकी पोशाक पर कमेंट्स. इस सबका सामना करने को मजबूर अफगानी महिलाओं के लिए तालीबान की तरफ से एक और नया फरमान जारी किया गया है.

दरअसल अफगानिस्तान के बल्ख में दुकानदारों से बिना हिजाब वाली महिलाओं को कुछ भी बेचने से मना किया गया है. नए हुक्म के मुताबिक अगर कोई दुकानदार हिजाब नहीं पहनने वाली महिला को कोई सामान बेचते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. यह आर्डर मजार-ए-शरीफ शहर की मशहूर ब्लू मस्जिद के तरफ से जारी किया गया है.

यह भी देखिए:
तुर्की और ईरान पर 14 अफगानियों को जान से मारने का आरोप, Amnesty ने किया खुलासा

अफगानिस्तान में तालिबान 2.0 आने के बाद लगातार वहां महिलाओं पर सख्त-सख्त से पाबंदियां लगाई जा रही हैं. कभी उनको जॉब्स करने से रोका जाता है तो कभी हिजाब हिजाब का लाजमी करार दिया जाता है. दो महीने पहले की ही बात है जब एक हिजाब नहीं पहने वाली महिला की तुलना जानवरों से की गई थी और उन्हें छोटे या तंग कपड़े पहनने को भी मना किया गया था. इसके लिए कंधार शहर में जगह-जगह पोस्टर लगाए थे.

यह भी देखिए:
फिर जेल जाएंगे वसीम रिज़वी, कहा- जुमे से पहले हरिद्वार जेल में कर दूंगा सरेंडर

बता दें की अगस्त में सत्ता में लौटने के बाद से तालिबान ने अफगान महिलाओं पर सख्त पाबंदिया लगा रही है. बीते मार्च में भी तालिबान ने हुक्म जारी कर मर्दों और ख्वातीन के एक ही दिन मनोरंजन पार्क में जाने पर रोक लगाई थी.  इससे पहले भी तालिबान हुकूमत ने ख्वातीन पर कई तरह के रोक लगाई.

Trending news