एक बार फिर दहला यमन; अमेरिकी-ब्रिटिश नौसेना ने हवाई अड्डे पर किया हमला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2355228

एक बार फिर दहला यमन; अमेरिकी-ब्रिटिश नौसेना ने हवाई अड्डे पर किया हमला

Israel Yemen Conflict: यमन में हूती लड़ाकों पर अमेरिका-ब्रिटेन ने हमला किया है. इन हमलों में किसी के मारे जाने की खबर नहीं है. इससे पहले इजराय ने यमन में लाल सागर के किनारे होदेइदाह बंदरगाह पर हमला किया था. 

एक बार फिर दहला यमन; अमेरिकी-ब्रिटिश नौसेना ने हवाई अड्डे पर किया हमला

Israel Yemen Conflict: अमेरिका और ब्रिटेन की नौसेना ने मिलकर यमन के होदेइदाह शहर में एक हवाई अड्डे पर तीन हवाई हमला किया है. यह हवाई अड्डा हौथी विद्रोहियों के कब्जे में है. स्थानीय निवासियों ने सोशल मीडिया पर बताया कि हमले हौथी ठिकानों पर किए गए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने हौथी टेलीविजन के हवाले से बताया कि ये हवाई हमले अमेरिकी-ब्रिटिश की सेना ने लाल सागर में यमन के कमरान द्वीप को निशाना बनाकर किए. यह हमले चार अन्य हमलों के तुरंत बाद किए गए. हालांकि, सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई. 

शनिवार को हमला
इससे पहले 20 जुलाई को इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने यूती विद्रोहियों के हमले के जवाब में यमन के लाल सागर के किनारे मौजूद होदेइदाह बंदरगाह पर हवाई हमला किया है. अलमसीरा टीवी ने दावा किया कि शनिवार को किया गया हमला होदेइदाह के तेल भंडारों और पावर प्लांट को टारगेट करके किया गया है. हमले के बाद इलाके में आग लग गई. न्यूज इदारे के मुताबिक स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि हवाई हमले में कई जानें गई हैं, लेकिन अभी इनकी संख्या मालूम नहीं है.

क्या है विवाद?
हथियारबंद हौथी समूह ने 2014 के अंत में उत्तरी यमन के ज्यादातर हिस्से पर कब्जा कर लिया था, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त यमनी सरकार को राजधानी सना से बाहर होना पड़ा. पिछले साल नवंबर से हौथी समूह गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोनों से इजरायल से संबंधित जहाजों को निशाना बना रहा है. जवाब में अमेरिका और ब्रिटेन की सेना ने हौथी विद्रोहियों के सैन्य ठिकानों पर हमला किया है, लेकिन इससे हौथी विद्रोहियों के हमले और बढ़ गए हैं.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news