ना चाहते हुए भी करनी पड़ती है हर मर्द को यहां 2 शादियां, नहीं तो हो जाती है उम्रक़ैद की सज़ा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1303592

ना चाहते हुए भी करनी पड़ती है हर मर्द को यहां 2 शादियां, नहीं तो हो जाती है उम्रक़ैद की सज़ा

आपने दुनिया भर में ऐसे कई तरह के अजीबो गरीब रीति-रिवाज़ों के बारे में सुना होगा. जिसे सुनकर आप सोच में पड़ जाते होंगे. ऐसा ही एक रीति रिवाज़ अफ्रीकी के इरीट्रिया में हैं. वहां ये रीति- रिवाज़ शादी जैसे पवित्र बंधन को लेकर है. बल्कि ये रीति-रिवाज़ नहीं ये एक कानून है.

 ना चाहते हुए भी करनी पड़ती है हर मर्द को यहां 2 शादियां, नहीं तो हो जाती है उम्रक़ैद की सज़ा

Marriage Rules: आपने दुनिया भर में ऐसे कई तरह के अजीबो गरीब रीति-रिवाज़ों के बारे में सुना होगा. जिसे सुनकर आप सोच में पड़ जाते होंगे. ऐसा ही एक रीति रिवाज़ अफ्रीकी के इरीट्रिया में हैं. वहां ये रीति- रिवाज़ शादी जैसे पवित्र बंधन को लेकर है. बल्कि ये रीति-रिवाज़ नहीं ये एक कानून है. वहां पुरुष को ना चाहते हुए भी दो शादियां करनी ही पड़ती हैं. अगर कोई दूसरी शादी के लिए मना करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होती है. इसके लिए बकायदा कानून भी बनाया गया है. 

हो सकती है उम्रक़ैद की सज़ा 
अफ्रीका महाद्वीप के देश इरीट्रिया में हर आदमी को दो शादी करनी पड़ती है. अब चाहे इसे वो अपनी मर्ज़ी से करे या बग़ैर मर्ज़ी के करे. इतना ही नहीं, अगर कोई शख्स ऐसा करने से मना करता है तो उसके खिलाफ गंभीर मुकदमा चलाया जाता है साथ ही उम्रक़ैद की सज़ा भी हो सकती है. इसलिए वहां के पुरुष आजीवन कारावास की सज़ा से बचने के लिए ऐसा कर ही लेते हैं ।

यह भी पढ़ें:  इन पांच मुस्लिम क्रिकेटर्स ने हिंदू लड़कियों से रचाई शादी, हर जोड़ी पर दिल हार जाएंगे आप

कानून के पीछे की वजह 
ऐसे अजीबो गरीब कानून के बारे में जानकर आप इसकी वजह जानने के लिए उत्सुक ज़रूर हो रहे होंगे. दरअसल, इस अनोखे कानून के पीछे की वजह है वहां कि महिलाओं की आबादी है. इरीट्रिया में पुरुषों की संख्या महिलाओं की संख्या से काफी कम है. इसलिए पुरुषों के लिए दो शादी के कानून के अलावा महिलाओं के लिए भी सख्त कानून बनाया गया है. वहां की महिलाएं पुरुषों को दो शादी करने से मना नहीं कर सकती हैं. अगर महिलाएं पुरुषों को दो शादी करने से रोकती हैं तो उन्हें भी जेल हो सकती है. इस अजीबोगरीब कानून के चलते इरीट्रिया की काफी आलोचना भी होती है. लोगों का कहना है कि शादी जैसे पवित्र बंधन के लिए ऐसा कानून ग़लत है.

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news