फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति Nicolas Sarkozy ने चुनाव में खर्च किए थे तयशुदा सीमा से ज्यादा रकम, कोर्ट ने सुनाई सजा
Advertisement

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति Nicolas Sarkozy ने चुनाव में खर्च किए थे तयशुदा सीमा से ज्यादा रकम, कोर्ट ने सुनाई सजा

सरकोजी पर दोबारा चुनाव लड़ने के लिए खर्च की जानी वाली अधिकतम वैध धनराशि 2.75 करोड़ डॉलर से लगभग दोगुना धन खर्च करने आरोप है.

निकोलस सरकोजी, फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति

पेरिसः फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को 2012 में दोबारा चुनाव लड़ने की नाकाम कोशिश के लिए गैरकानूनी वित्त पोषण का बृहस्पतिवार को दोषी पाया गया और उन्हें एक साल के लिए घर में नजरबंद रहने की सजा सुनाई गई. अदालत एक इलेक्ट्रॉनिक निगरानी ब्रेसलेट (हाथ में पहने जाने वाला बैंड) पहनकर उन्हें घर में सजा काटने की मंजूरी देगी. सरकोजी पर दोबारा चुनाव लड़ने के लिए खर्च की जानी वाली अधिकतम वैध धनराशि 2.75 करोड़ डॉलर से लगभग दोगुना धन खर्च करने आरोप है. वह समाजवादी नेता फ्रांस्वा ओलांद से हार गए थे. सरकोजी 2007 से 2012 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रहे और वह कुछ भी गलत करने से दृढ़ता से इनकार करते रहे हैं. उनके पास सजा के खिलाफ अपील करने की गुंजाइश है जिससे सजा निलंबित हो जाएगी.

तयशुदा रकम से ज्यादा चुनाव में खर्च करना गैरकानूनी 
फ्रांसीसी कानून के तहत चुनाव में इस्तेमाल होने वाले पैसों को सख्ती के साथ सीमित किया गया है. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति पर आरोप लगाया कि उनके अकाउंटेंट्स ने उन्हें पैसे को लेकर दो चेतावनी भी दी, लेकिन उन्होंने उसे नजरअंदाज कर दिया. इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति के अलावा 13 अन्य लोगों पर केस चला है. इसमें रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य, अकाउंटेंट और रैली आयोजक शामिल हैं. इन सब पर जालसाजी, विश्वास तोड़ने, धोखाधड़ी करने और अवैध वित्त पोषण सहित कई आरोप थे. वहीं, सुनवाई के दौरान, सरकोजी ने अदालत से कहा कि अतिरिक्त पैसा उनके अभियान में नहीं लगाया गया.  उन्होंने किसी भी धोखाधड़ी वाले इरादे से इनकार किया.

Zee Salaam Live Tv

Trending news