गाजा से अपने सैनिक वापस बुला रहा इजरायल, अमेरिका ने किया रणनीति में बदलाव
Advertisement

गाजा से अपने सैनिक वापस बुला रहा इजरायल, अमेरिका ने किया रणनीति में बदलाव

Israel Gaza War: इजरायल और गाजा के दरमियान जंग के बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है. इजरायल ने गाजा से अपने कुछ सैनिकों को वापस बुला लिया है.

 

गाजा से अपने सैनिक वापस बुला रहा इजरायल, अमेरिका ने किया रणनीति में बदलाव

Israel Gaza War: नए साल की शाम को गाजा के लिए खुशी की खबर सामने आई है. इस दिन इजरायल ने गाजा से अपने सैनिकों को निकाला है. मीडिया खबरों में दावा किया जाता है कि इज़राइल ने गाजा से पांच सैन्य इकाइयों की एक ब्रिगेड वापस ले ली है. हालांकि इस ताल्लुक से कोई ऑफिशियल बयान नहीं दिया गया है. इस बारे ज्यादा जानकारी का इंतजार है. इसे इजरायली बलों की वापसी कहा जा सकता है. इसे सकारात्मक खबर माना जाता है.

खबरों के मुताबिक इजराइल गाजा में अपने ऑपरेशन के तीसरे चरण में प्रवेश कर रहा है. इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर के एक सर्वे से पता चलता है कि इस चरण में फौज की मौजूदगी में कमी और आरक्षित बलों की रिहाई की जाती है.

नाम न छापने की शर्त पर एक इजरायली खुफिया अफसर ने कहा, "हमास की कमांड संरचना काफी कमजोर हो गई है, और यह अब एक आतंकवादी संगठन के रूप में नहीं बल्कि एक सैन्य संस्थान के रूप में काम कर रहा है."

आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास की तरफ से इज़राइल पर हमले के बाद, 27 अक्टूबर को गाजा में एक ज़मीनी हमला शुरू किया गया था. इस हमले में मरने वालों में कम से कम 21,822 फ़िलिस्तीनी मारे गए, जिनमें मुख्य रूप से बच्चे और महिलाए. शामिल हैं. इन हमलों में 56,451 फ़िलिस्तीनी घायल बताए गए हैं.

ऐसी खबरें हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस इलाके से अपने सबसे बड़े विमान वाहक, गेराल्ड आर. फोर्ड की वापसी का ऐलान किया गया है. वाहक की वापसी के बावजूद, अमेरिकी सैन्य प्रवक्ता ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका इस इलाके में विनाशकारी क्षमताओं के साथ अपनी मौजूदगी बनाए रखेगा.

गेराल्ड आर. फोर्ड दो महीने से ज्यादा वक्त से भूमध्य सागर में तैनात है, जो हौथी हमलों के बीच समुद्री सुरक्षा बढ़ाने में योगदान दे रहा है. हालांकि अमेरिका में इसकी वापसी के लिए कोई विशेष तारीख नहीं दी गई है, लेकिन ऐलान के बाद ऐसा लग रहा है कि अमेरिका अपनी रणनीति में तबदीली कर सकता है.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

 

Trending news