Sudan Crisis: सूडान से भारतीय नागरिकों का रेस्क्यू जारी; 229 लोगों की सुरक्षित वतन वापसी
Advertisement

Sudan Crisis: सूडान से भारतीय नागरिकों का रेस्क्यू जारी; 229 लोगों की सुरक्षित वतन वापसी

Operation Kaveri Update: सूडान में फंसे भारतीयों की वतन वापसी के लिए 'ऑपरेशन कावेरी' का सिलसिला लगातार जारी है. रविवार को 229 भारतीय सुरक्षित बेंगलुरु पहुंचे. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करके इसकी जानकारी शेयर की.

Sudan Crisis: सूडान से भारतीय नागरिकों का रेस्क्यू जारी; 229 लोगों की सुरक्षित वतन वापसी

Sudan Indians Rescue Operation: अफ्रीकी देश सूडान में कई दिनों से संघर्ष जारी है. इसमें कम से कम 500 लोग मारे जा चुके हैं. इस दरमियान सूडान में फंसे भारतीयों की वतन वापसी के लिए मुहिम ऑपरेशन कावेरी का सिलसिला लगातार जारी है. रविवार को भारतीय नागरिकों का सांतवा ग्रुप जेद्दा से बेंगलुरु के लिए रवाना हुआ जिसमे 229 भारतीय फ्लाइट से बेंगलुरु पहुंचे. सातवीं आउटबाउंड में सूडान से 229 हिन्दु्सतानियों को लाया गया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करके यह जानकारी शेयर की है.  उन्होंने बताया कि फ्लाइट से 229 भारतीय सुरक्षित बेंगलुरु पहुंच चुके हैं.

1,954 लोगों की स्वदेश वापसी 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि "ऑपरेशन कावेरी" के तहत एक और उड़ान से 229 भारतीयों को बेंगलुरु लाया गया". निकासी अभियान के तहत, शुक्रवार को 754 लोग दो समूहों के जरिए भारत पहुंचे थे. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सूडान से अब तक 1,954 लोगों को स्वदेश लाया जा चुका है. "ऑपरेशन कावेरी" के तहत भारत शरणार्थियों को सऊदी अरब के जेद्दा शहर ले जा रहा है, जहां से उन्हें स्वदेश वापस लाया जा रहा है. कुल 360 नागरिकों के पहले ग्रुप को बुधवार को एक वाणिज्यिक विमान से नयी दिल्ली लाया गया था. वहीं, दूसरे समूह में अगले ही दिन इंडियन एयरफोर्स के सी-17 ग्लोबमास्टर फ्लाइट से 246 नागरिकों को मुंबई लाया गया था.

 

'ऑपरेशन कावेरी' मुहिम जारी
फिलहाल सूडान से भारतीय को निकालने के लिए भारत 'ऑपरेशन कावेरी' मुहिम चला रहा है. इस ऑपरेशन के तहत सूडान से अब तक 1954 से अधिक लोगों को सुरक्षित भारत लाया जा चुका है. वहां से लाए लोगों में से 17 को क्वारंटाइन किया गया है. ऑपरेशन कावेरी के तहत, भारत अपने शहरियों को खार्तूम और अन्य अशांत क्षेत्रों के संघर्ष क्षेत्रों से पोर्ट सूडान तक ले जा रहा है, जहां से उन्हें इंडियन एयरफोर्स के भारी-भरकम परिवहन विमान और इंडियन आर्मी के जहाजों में जेद्दा ले जाया जा रहा है. वहीं, सूडान में हिंसा से अब तक 500 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और लगभग 5000 जख्मी हुए हैं. यूएन ने बताया कि लड़ाई से 75,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं.

Watch Live TV

Trending news