पाकिस्तान में आने वाले हैं बुरे और डरावने दिन; वित्त मंत्री ने देशवासियों को चेताया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1289771

पाकिस्तान में आने वाले हैं बुरे और डरावने दिन; वित्त मंत्री ने देशवासियों को चेताया

Bad days for Pakistan: पाकिस्तान में बढ़ते नकदी संकट के बीच देश का भुगतान संतुलन लगातार बिगड़ रहा है. इस बीच देश के वित्त मंत्री ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि देशवासियों को आने वाले समय में बुरे दिन देखने के लिए तैयार रहना होगा.

अलामती तस्वीर

कराचीः पाकिस्तान में बेहद बुरे दिन आने वाले और यह कोई आकलन नहीं है, बल्कि पाकिस्तान के एक मंत्री का बयान है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने देशवासियों को आगाह किया है कि नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में आने वाले दिन बेहद बुरे और डरावने होने वाले हैं. उन्होंने कहा है कि सरकार अगले तीन महीने और आयात पर नियंत्रण जारी रखेगी. हालांकि, पाकिस्तान शेयर बाजार के एक कार्यक्रम में इस्माइल ने इसके लिए पूर्ववति सरकार को कसूरवार मानते कहा है कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार इमरान खान सरकार की आर्थिक नीतियों का खामियाजा भुगत रही है.

देश में बढ़ रहा है भुगतान संतुलन 
जियो टीवी ने इस्माइल के हवाले से कहा है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सरकार के दौर में देश का बजट घाटा 1,600 अरब डॉलर था. गुजिश्ता चार साल में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की सरकार के शासकाल में ये आंकड़ा बढ़कर 3,500 करोड़ डॉलर  पर पहुंच गया. चालू खाते का घाटा इतना ज्यादा होने पर कोई भी देश तरक्की नहीं कर सकता, न ही चहां स्थिरता आ सकती है.’’

इसे भी पढ़ें: पिछले 1 साल में 41 भारतीय पाकिस्तान में बसा चुके हैं अपना घर; क्या है वजह?

तीन महीने और आयात पर लगा प्रतिबंध 
इस्माइल ने कहा है कि मैं तीन महीने तक आयात बढ़ाने की इजाजत नहीं दूंगा और इस बीच हम नई नीति लाएंगे. वृद्धि कुछ हद तक प्रभावित तो होगी लेकिन सरकार के पास इसके अलावा कोई और विकल्प नहीं है. पिछले वित्त वर्ष में पाकिस्तान ने 80 अरब डॉलर का आयात किया जबकि निर्यात 31 अरब डॉलर का किया था. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार को मुल्क को संभावित चूक से बचाना होगा, और तात्कालिक और कम अवधि के कदम उठाने होंगे. उन्होंने कहा कि हम सही रास्ते पर हैं, लेकिन खराब दिन देखने पड़ेंगे. अगर हम तीन महीने के लिए आयात पर काबू पा लेते हैं, तो हम विभिन्न माध्यम से निर्यात बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news