महाराजा से मिलने के बाद Rishi Sunak आज संभालेंगे कमान, 210 सालों में बनेंगे सबसे युवा PM
Advertisement

महाराजा से मिलने के बाद Rishi Sunak आज संभालेंगे कमान, 210 सालों में बनेंगे सबसे युवा PM

Rishi Sunak New UK PM: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के इस्तीफ़ा देने के साथ ही ब्रिटेन में सियासी बोहरान का दौर शुरू हो गया था. जिसके बाद अब ऋषि सुनक को पीएम पद के लिए चुन लिया गया है. सुनक आज महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद अपना कार्यभार संभालेंगे. 

महाराजा से मिलने के बाद Rishi Sunak आज संभालेंगे कमान, 210 सालों में बनेंगे सबसे युवा PM

Rishi Sunak New UK PM: ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गए हैं. 42 वर्षीय सुनक ने ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रच डाला है. ऋषि सुनक को पीएम चुने के बाद ब्रिटेन से लेकर भारत तक में जश्न का माहौल देखने को मिला है. बता दें कि सुनक 210 वर्षों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे युवा नेता होंगे. 

यह भी देखें: शिमरी ब्लू ड्रेस में पलक तिवारी ने फ्लॉन्ट किया परफेक्ट फिगर, फैंस हुए मदहोश

ब्रिटेन के नेतृत्व के लिए ऐतिहासिक दौड़ में कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता ऋषि सुनक मंगलवार यानी आज महाराजा चार्ल्स तृतीय से मिलेंगे. उनसे मिलकर वह देश के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे. ऐसा पहली बार होगा कि कोई भारतीय ब्रिटेन की सरकार का सबसे बड़ा पद संभालेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस मंगलवार सुबह 10 डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री का आवास-सह-कार्यालय) में अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगी, इसके बाद वह 73 वर्षीय महाराजा को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए बकिंघम पैलेस जाएंगी. 

महाराजा चार्ल्स से मुलाकात के बाद संभालेंगे कार्यभार 

इसके बाद सुनक महाराजा के साथ अपनी बैठक के लिए महल पहुंचेंगे, जो औपचारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में उन्हें नियुक्त करेंगे. पूर्व चांसलर सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रधानमंत्री के रूप में अपना पहला संबोधन देंगे, जिसमें उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और बेटियों कृष्णा तथा अनुष्का भी शामिल होंगी. बता दें कि ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक एक धर्मनिष्ठ हिंदू हैं.

यह भी पढ़ें: दिवाली के त्योहार पर मौत का तांडव, कहीं जिंदा जले लोग तो कहीं दुकानें हुईं राख

देश को एक साथ लाना प्राथमिकता बनाऊंगा- सुनक 

सुनक ने सोमवार को निर्वाचित प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले संबोधन में कहा, ‘‘ब्रिटेन एक महान देश है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें अब स्थिरता और एकता की ज़रूरत है और मैं अपनी पार्टी और अपने देश को एक साथ लाना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाऊंगा, क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे हम अपने सामने आने वाली चुनौतियों को पार कर पाएंगे और अपने बच्चों और अगली पीढ़ी के लिए एक बेहतर, अधिक समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकेंगे.’’ सुनक ने कहा, ‘‘मैं संकल्प लेता हूं कि मैं ईमानदारी और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा और ब्रिटिश लोगों के लिए दिन-रात काम करूंगा.’’

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news