साउथ कैरोलाइना प्राइमरी इलेक्शन में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की शानदार जीत; इतने वोटों से निक्की हेली को दी शिकस्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2127997

साउथ कैरोलाइना प्राइमरी इलेक्शन में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की शानदार जीत; इतने वोटों से निक्की हेली को दी शिकस्त

America News: साउथ कैरोलाइना के प्राइमरी इलेक्शन में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शानदार जीत हासिल की हैं. उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को 20 फीसद वोट अंतर से शिकस्त दी. वहीं, ट्रंप ने कोलंबिया में अपनी कामयाबी का जश्न मनाया. 

साउथ कैरोलाइना प्राइमरी इलेक्शन में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की शानदार जीत; इतने वोटों से निक्की हेली को दी शिकस्त

Donald Trump Defeated Nikki Haley: अमेरिकी राष्ट्रपति ओहदे के इलेक्शन में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को उनके गृह राज्य साउथ कैरोलाइना के प्राइमरी इलेक्शन में शनिवार को शिकस्त दी. साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली ने प्राइमरी इलेक्शन में शिकस्त मिलने के बाद 5 मार्च को 'सुपर ट्यूजडे' (महामंगलवार) को होने वाले इलेक्शन में ट्रंप का मजबूती से मुकाबला करने का संकल्प लिया. पांच मार्च को पूरे देश की 21 रियासतों में रिपब्लिकन प्राइमरी इलेक्शन होंगे.

'सुपर ट्यूजडे' अमेरिका के प्रेसिडेंट ओहदे के उम्मीदवारों के सेलेक्शन के लिए प्राइमरी इलेक्शन प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे ज्यादा रियासतों में प्राइमरी और कॉकस इलेक्शन होते हैं. तकरीबन 90 फीसद वोटों की गिनती के बाद, हेली को 39.4 फीसद वोट मिले, जबकि ट्रंप को 59.9 फीसद वोट हासिल हुए. दोनों लीडरों के वोटो में 20 फीसद का फर्क रहा. इस जीत के साथ ही ट्रंप ने लगातार तीसरी बार रिपब्लिकन उम्मीदवार मुंतखब किए जाने की अपनी उम्मीद को और भी मजबूत बना दिया है. ट्रंप इससे पहले आयोवा, न्यू हैम्पशायर और नेवादा के प्राइमरी इलेक्शन भी जीत का परचम लहरा चुके हैं. लेकिन, साउथ कैरोलाइना की जीत ट्रंप के लिए खास अहमियत रखती है, क्योंकि हेली दो बार यहां के गवर्नर ओहदे पर रह चुकी हैं.

इस जीत के साथ ही पूर्व राष्ट्रपति को सभी 29 'डेलिगेट' (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) की हिमायत मिल गई. सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि, बाकी 21 'डेलिगेट' की हिमायत कांग्रेशनल जिला नतीजों की बुनियाद पर मिलेगी. रियासत के सात जिलों में से हर एक में जीत पर दावेदार को तीन 'डेलिगेट' का सपोर्ट मिलता है. किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 'डेलिगेट' की हिमायत की जरूरत होती है.  हेली ने 17 और ट्रंप ने 92 'डेलिगेट' की हिमायत हासिल कर लिया है. इस मौके पर हेली ने कहा, "मैंने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि, साउथ कैरोलाइना में चाहे कुछ भी हो जाए, मैं राष्ट्रपति ओहदे की उम्मीदवारी के लिए जंग जारी रखूंगी. मैं अपनी बात पर कायम रहने वाली खातून हूं. मैं इस जंग से पीछे नहीं हट सकती. ज्यादातर अमेरिकी अवाम को डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडन की कयादत मंजूर नहीं हैं.

Trending news